Thursday, February 22, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिअल्‍पसंख्‍यकों के लिए पूर्व-मैट्रिक छात्रवृत्ति के दिशा-निर्देशों में ढील दी गई

अल्‍पसंख्‍यकों के लिए पूर्व-मैट्रिक छात्रवृत्ति के दिशा-निर्देशों में ढील दी गई

अल्‍पसंख्‍यक वर्ग के छात्रों के लिए पूर्व-मैट्रिक छात्रवृत्ति के संदर्भ में ऑफलाइन आवेदन जमा करने की ति‍थि 21 अगस्‍त, 2015 से बढ़ाकर 15 अक्‍टूबर, 2015 कर दी गई है। अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्रालय ने यह निर्णय किया है कि योजना के दिशा-निर्देशों में ढील दी जाए। यह निर्णय इसलिए किया गया क्‍योंकि मंत्रालय के पूर्व-मैट्रिक छात्रवृत्ति संबंधी राष्‍ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) पर आवेदन करते समय छात्रों को तकनीकी खामियों का सामना करना पड़ता था। अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री डॉ. नजमा हेपतुल्‍ला ने कहा कि तारीख बढ़ाने से नए आवेदनों के संबंध में सहायता होगी और इसका लाभ सभी राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों को मिलेगा।

उन्‍होंने बताया कि इस संबंध में मंत्रालय शीघ्र ही आवश्‍यक आदेश जारी करेगा। ऑनलाइन आवेदन करने के संदर्भ में देश के दूरदराज के छात्रों को कठिनाई होती थी जिसके विषय में मंत्रालय को कई क्षेत्रों से शिकायतें प्राप्‍त हुई थीं। उन शिकायतों पर गौर करने के बाद मंत्री महोदया ने एक सहयोगी रुख अपनाते हुए यह आदेश दिया कि पूर्व-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कक्षा 01 से 08 तक के छात्रों को ऑफलाइन आवेदन करने की अनुमति दी जाए।

इस महीने की शुरूआत में अल्‍पसंख्‍यक वर्ग के छात्रों के वृहद् हितों को ध्‍यान में रखते हुए मंत्रालय ने मौलाना आजाद राष्‍ट्रीय फैलोशिप के लिए आवेदन करने की तारीख बढ़ा दी है। मंत्रालय ने 2014-15 के अस्‍वीकृत फार्मों को दुरूस्‍त करने का एक अवसर अल्‍पसंख्‍यक वर्ग के छात्रों को दिया है जिसके तहत वे अपने बैंक विव‍रण को सही कर सकते हैं। यह सुविधा 30 सितंबर, 2015 तक राष्‍ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) पर उपलब्‍ध रहेगी।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार