आप यहाँ है :

हिंदी पर गर्व करते हैं, तो ये खबर आपके लिए हैं…

वाणी फाउंडेशन और ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर ने एक साथ मिलकर देश की राष्ट्र भाषा हिंदी के लिए एक अनूठा मंच तैयार किया है और इसे नाम दिया है ‘हिंदी महोत्सव’, जिसमें कई अलग-अलग क्षेत्र दिग्गज हिस्सा लेंगे, जो हिंदी भाषा के विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे।

दरअसल यह मंच इस विश्वास के साथ तैयार किया गया है कि आने वाले समय में विश्वस्तर पर अंतरराष्ट्रीय महत्व की जो चन्द भाषाएं होंगी उनमें हिंदी भी प्रमुख होगी।

इसी उम्मीद और विश्वास के साथ एकदिवसीय हिंदी महोत्सव का यह कार्यक्रम 6 मार्च को राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित ऑक्सफोर्ड बुक सेंटर में आयोजित किया गया है।

इस महोत्सव में हिंदी भाषा, साहित्य और मीडिया से संबंधित कई विषयों पर 6 अलग-अलग परिचर्चा और सम्मलेन सत्रों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देशभर के हिंदी के प्रख्यात विद्वान, आलोचक, प्रसिद्ध साहित्यकार, पत्रकार और कलाकार हिस्सा लेंगें।

साभार- samachar4media.com/ से

image_pdfimage_print


1 टिप्पणी
 

  • निरंजन कुमार बरनवाल

    मार्च 7, 2016 - 9:59 pm

    विदित हो कि नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, मुजफ्फरपुर के संयोजन का अधिभार वर्ष 2014 में बैंक ऑफ इंडिया, आंचलिक कार्यालय, मुजफ्फरपुर को मिला था। हमने एक वर्ष के भीतर मुजफ्फरपुर शहर स्थित सभी भारत सरकार के कार्यालयों, बैंकों एवं उपक्रमों में राजभाषा कार्यान्वयन के प्रोत्साहन हेतु वार्षिक राजभाषा पत्रिका “मुज-दर्पण” का प्रकाशन एवं नराकास राजभाषा शील्ड योजना एवं वेबसाइट शुरू किया। राजभाषा कार्यान्वयन हेतु बिहार राज्य में बना यह पहला वेबसाइट है। इस वेबसाइट के माध्यम से हमने प्रयास किया है कि यह वेबसाइट राजभाषा कार्यान्वयन को बेहतर गति दे सके और राजभाषा हिन्दी, बैंक ऑफ इंडिया एवं बिहार राज्य की छवि वैश्विक स्तर पर और अधिक बेहतर बना सके, इस निमित्त कार्य हेतु हमने बिहार पर्यटन, सभी हिन्दी के प्रमुख अखबारों, कविता, गद्य, आदि से संबंधित वेबसाइट को हाइपर लिंक भी किया है। साथ ही, हमने राजभाषा हिन्दी प्रेमियों को अपना यूजर आईडी बना कर उन्हें अपनी मौलिक रचनाओं को अपलोड करवाने का ऑप्शन भी दिया है,जिससे कि तकनीकी और सामाजिक विषयों पर लोग और अधिक जागरूक हो सकें।
    सदस्य कार्यालय के स्टाफ सदस्यों में “वसुधैव कुटुंबकम” का भाव भरने एवं राजभाषा हिन्दी में अधिक से अधिक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु पूरे वर्ष सदस्य कार्यालयों के द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताएँ एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
    दूरदर्शन केंद्र, मुजफ्फरपुर द्वारा इस समिति की छमाही बैठकों का प्रसारण भी किया जाता है।

    वेबसाइट : http://www.narakasmuzaffarpur.co.in

Comments are closed.

Get in Touch

Back to Top