Friday, June 14, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिप्रकाशन विभाग ने 75वें फ्रैंकफर्ट पुस्तक मेले में भागीदारी की

प्रकाशन विभाग ने 75वें फ्रैंकफर्ट पुस्तक मेले में भागीदारी की

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का प्रकाशन विभाग, इंडिया नेशनल स्‍टैंड के रूप में 75वें फ्रैंकफर्ट पुस्तक मेले में भागीदार कर रहा है। प्रकाशन विभाग के स्टॉल के साथ-साथ इंडिया नेशनल स्‍टैंड का उद्घाटन 18 अक्टूबर, 2023 को फ्रैंकफर्ट में भारतीय वाणिज्य दूतावास के कॉन्‍सुलेट कॉमर्स श्री विनोद कुमार द्वारा किया गया। जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में 18 अक्टूबर से 22 अक्टूबर, 2023 तक आयोजित किया जा रहा फ्रैंकफर्ट बुचमेस दुनिया के सबसे प्रशंसित पुस्तक मेलों में से एक है। इस मेले में दुनिया भर से आने वाले बहुत से प्रतिभागियों और आगंतुकों का स्‍वागत किया जा रहा है।

अपने उत्‍कृष्‍ट साहित्यिक भंडार से प्रकाशन विभाग ने कला और संस्कृति, इतिहास, सिनेमा, व्यक्तित्व और जीवनियां, भूमि और लोग, गांधीवादी साहित्य और बच्चों के साहित्य जैसे व्यापक विषयों पर पुस्तकों का अपना समृद्ध संग्रह मेले में प्रस्‍तुत किया है। मेले में रखी गई पुस्तकें आगंतुकों और पुस्तक प्रेमियों का मन मोह लेंगी। प्रकाशन विभाग द्वारा राष्ट्रपति भवन और प्रधानमंत्री के भाषणों पर विशेष रूप से प्रकाशित प्रीमियम पुस्तकें भी यहां प्रस्तुत की गई हैं। पुस्तकों के अलावा, आगंतुक स्टॉल पर संभाग की लोकप्रिय और व्यापक रूप से प्रसारित पत्रिकाएं जैसे योजना, कुरूक्षेत्र, आजकल और बाल भारती को भी देख सकते हैं।

फ्रैंकफर्ट पुस्तक मेले में प्रकाशन विभाग अपने प्रकाशनों को स्टॉल नंबर बी 35/34, हॉल नंबर 6.0, प्रदर्शित कर रहा है।

प्रकाशन विभाग के बारे में:

प्रकाशन निदेशालय पुस्तकों और पत्रिकाओं का एक भंडार है जो राष्ट्रीय महत्व के विषयों और भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को उजागर करता है। 1941 में स्थापित, प्रकाशन विभाग, भारत सरकार का एक प्रमुख प्रकाशन गृह है और यह विभिन्न भाषाओं में भारतीय इतिहास, संस्कृति, साहित्य, जीवनियां, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, पर्यावरण एवं रोजगार जैसे विविध विषयों पर किताबें और पत्रिकाएं प्रस्‍तुत करता है। यह विभाग पाठकों और प्रकाशकों के बीच विश्वसनीयता का भी एक उदाहरण है और सामग्री की प्रामाणिकता के साथ-साथ अपने प्रकाशनों के उचित मूल्‍य के लिए बेहतर रूप से जाना जाता है।

विभाग के प्रमुख प्रकाशनों में लोकप्रिय मासिक पत्रिकाएं जैसे योजना, कुरूक्षेत्र और आजकल के साथ-साथ साप्ताहिक रोजगार समाचार पत्र एम्‍प्‍लॉयमेंट न्‍यूज़’ और ‘रोजगार समाचार’ शामिल हैं । इसके अलावा, प्रकाशन विभाग सरकार की प्रतिष्ठित संदर्भ वार्षिक ‘इंडिया ईयर बुक’ का भी प्रकाशन करता है ।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार