Sunday, July 14, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिपश्चिम रेलवे पर क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की तिमाही बैठक सम्‍पन्‍न

पश्चिम रेलवे पर क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की तिमाही बैठक सम्‍पन्‍न

मुंबई। पश्चिम रेलवे की क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक 31 अक्‍टूबर, 2023 को पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक श्री प्रकाश बुटानी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस अवसर पर पश्चिम रेलवे, प्रधान कार्यालय की ई-पत्रिका ‘ई-राजहंस’ के 53वें अंक तथा मुंबई सेंट्रल मंडल की वार्षिक पत्रिका ‘ई-वैतरणा’ का विमोचन अपर महाप्रबंधक महोदय के कर-कमलों से किया गया। साथ ही सुप्रसिद्ध कवि सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ जी की पूण्‍यतिथि‍ भी मनाई गई। उनके जीवन के संक्षिप्‍त परिचय से सदस्‍यों को अवगत कराया गया और उनकी एक प्रसिद्ध कविता की संगीतमय प्रस्‍तुति की गई।

राजभाषा बैठक की अध्यक्षता करते हुए पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक श्री बुटानी ने सभी पुरस्‍कृत कर्मियों को बधाई दी और समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में अनेक भाषाएं प्रचलित हैं परन्तु हिंदी का एक विशेष स्थान है क्योंकि इस भाषा का आम जनता अत्यधिक प्रयोग करती है। हिंदी ने भारत की स्वतंत्रता में भी अमूल्य योगदान दिया था और आज भी राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने में इसकी भूमिका प्रासंगिक है। इसी प्रकार के गुणों के कारण ही भारतीय संविधान में हिंदी को राजभाषा के रूप में स्वीकार किया गया था। अतः सरकारी सेवा से जुड़े हुए प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी का कर्तव्य है कि वह सरकारी कामकाज में राजभाषा का प्रयोग करे।

बैठक के प्रारंभ में पश्चिम रेलवे के मुख्य राजभाषा अधिकारी श्री एस. के. अलबेला ने समिति के अध्यक्ष एवं पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक, सभी विभागों के प्रमुखों, सभी अपर मंडल रेल प्रबंधक, सभी मुख्‍य कारखाना प्रबंधक और अन्य अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि गत माह पश्चिम रेलवे के प्रधान कार्यालय सहित सभी मंडलों, कारखानों में राजभाषा पखवाड़ा का आयोजन किया गया जिसमें अधिकारियों/कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर सहभागिता की। उन्‍होंने कहा कि राजभाषा का प्रयोग एक जीवनशैली है जिसका पूर्व में विज्ञान और व्‍यवसाय में स्‍थान नहीं था परंतु अब सूचना प्रौद्योगिकी के इस दौर में उन क्षेत्रों में भी इसका प्रसार तेजी से हो रहा है। सभी सदस्‍य अपने-अपने कार्यालयों में गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए जाने वाले वार्षिक कार्यक्रम में उल्‍ल‍िखित मदों का पालन करना सुनिश्चित करें।

बैठक में अधिकारियों के लिए एक राजभाषा प्रश्‍न-मंच का भी आयोजन किया गया, जिसमें प्रश्‍नों के सही उत्‍तर देने वाले अधिकारियों को नकद पुरस्‍कार राशि से सम्‍मानित किया गया। पश्चिम रेलवे, प्रधान कार्यालय के 8 कर्मियों को गत वर्ष राजभाषा में उल्‍लेखनीय कार्य करने हेतु नकद पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। पश्चिम रेलवे में जुलाई से सितम्‍बर-2023 के दौरान राजभाषा कार्यान्वयन में हुई प्रगति संबंधी आंकड़े समिति की सदस्य सचिव डॉ. रोशनी खुबचंदानी द्वारा प्रस्तुत किए गए।

पश्चिम रेलवे क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की इस बैठक में पश्चिम रेलवे के वरिष्‍ठ उप महाप्रबंधक श्री शलभ गोयल, प्रमुख मुख्‍य सुरक्षा आयुक्‍त श्री पी. सी. सिन्‍हा, प्रमुख मुख्‍य संरक्षा अधिकारी श्री श्‍याम सिंह, प्रमुख मुख्‍य इंजीनियर श्री परमेश्‍वर फुंकवाल, प्रमुख मुख्‍य चिकित्‍सा निदेशक डॉ. हफिजुन्न्‍िासा रहमान, प्रमुख मुख्‍य बिजली इंजीनियर श्री रंजन श्रीवास्‍तव, मुख्‍य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) श्री विनीत गुप्‍ता, प्रमुख मुख्‍य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर श्री कैलाश नारायण खैरोतिया उप महाप्रबंधक (सामान्‍य) श्री उज्‍ज्‍वल देव, सचिव/पश्चिम रेलवे श्री सचिन अशोक शर्मा सहित सभी मंडलों के अपर मंडल रेल प्रबंधक एवं सभी कारखानों के मुख्‍य कारखाना प्रबंधक आदि अधिकारी उपस्थित थे।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार