आप यहाँ है :

रेल यात्रियों के अच्छे दिन!

ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे अपने यात्रियों को जल्द ही एक नायाब तोहफा देने जा रहा है। ट्रेनों में सफर अधिक सुरक्षित और आरामदायक हो इसके लिए एलएचबी (लिंक हॉफमैन बुश) कोच लगाए जाएंगे। इसके लिए सीआरएस (सेफ्टी ऑफ रेलवे कमिश्नर) का ट्रायल हो चुका है अब रेलवे बोर्ड के निर्देश का इंतजार है।

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर गोरखपुर-आनंद विहार प्रीमियम ट्रेन में एलएचबी कोच लगाने की तैयारी चल रही है। सुरक्षा की दृष्टि से एलएचबी कोच की डिजाइन ऐसी बनाई गई है कि हादसे में नुकसान भी कम होगा और सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार में भी झटका महसूस नहीं होगा।

आधुनिक सुविधाओं से युक्त एलएचबी कोच की खासियत यह है कि इनमें एक कंपार्टमेंट अधिक होगा जिससे स्लीपर व एसी थ्री कोच में आठ और एसी टू में छह बर्थ बढ़ जाएंगी। साथ ही एक कोच में एक तरफ तीन टॉयलेट होंगे और पानी की टंकी भी बड़ी होगी।

पानी की बर्बादी रोकने के लिए कोच के वॉशरूम में पानी की टोटी में सेंसर लगा रहेगा और टायॅलेट में भी ऐसी व्यवस्था की गई है कि 30 किलोमीटर या इससे अधिक की रफ्तार पर जब ट्रेन चलेगी तभी गंदगी रेलवे ट्रैक पर डिस्चार्ज होगी।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top