आप यहाँ है :

पश्चिम रेलवे के रेल सुरक्षा बल ने स्वतंत्रता सेनानियों को दी श्रद्धांजलि

मुंबई। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के भाग के रूप में, पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल के आरपीएफ अधिकारियों ने छह स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी तथा पालघर, वलसाड और नंदुरबार में एक समारोह में उनके परिवारों को सम्मानित किया।

देश की आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस शुभ अवसर को मनाने के लिए, पश्चिम रेलवे के आरपीएफ ने मोटरसाइकिल रैली, कर्मचारियों और उनके परिवारों द्वारा रन फॉर यूनिटी , वृक्षारोपण अभियान, स्वच्छता अभियान के साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करने आदि जैसी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम के भाग के रूप में पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल के आरपीएफ ने पालघर, वलसाड और नंदुरबार में आयोजित विभिन्न समारोहों में छह स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मुंबई मंडल के आरपीएफ ने छह स्वतंत्रता सेनानियों को उनके परिवार के सदस्यों को सम्मानित कर श्रद्धांजलि दी. यह कार्यक्रम 2 जुलाई, 2022 को पालघर में, 4 जुलाई, 2022 को वलसाड में और 6 जुलाई, 2022 को नंदुरबार में आरपीएफ द्वारा आयोजित किया गया । यह कार्यक्रम शैक्षिक संस्थानों में आयोजित किए गए, और इन स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को प्रबंधन, प्रिंसिपल, शिक्षकों, छात्रों के साथ-साथ एनसीसी कैडेटों और एनएसएस गाइडों की उपस्थिति में वरिष्ठ आरपीएफ अधिकारियों द्वारा सम्मानित किया गया।

मुंबई सेंट्रल मंडल के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त श्री विनीत खरब ने पालघर में आयोजित एक समारोह में दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी श्री दत्तात्रेय हरिभाऊ पवार की पत्नी श्रीमती दमयंती दत्तात्रेय पवार, दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी श्री आत्माराम हरि सावे के पोते श्री अंकुर दीपक सावे और दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी श्री कडूभाई गोकुलदास शाह के पुत्र श्री नरेश कदुभाई शाह को सम्मानित किया। मुंबई सेंट्रल मंडल के मंडल सुरक्षा आयुक्त श्री मुहम्मद हनीफ ने वलसाड के एक स्कूल में दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी श्री शंकरभाई पंड्या के पोते श्री सत्यन पंड्या और उनकी परपोतियों को सम्मानित किया । श्री हनीफ ने नंदुरबार के एक सरकारी कॉलेज में दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी श्री जनार्दन विस्पुते की पत्नी श्रीमती प्रभावती जनार्दन विस्पुते के साथ उनके पोते और दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी श्री रामदास माली की पत्नी श्रीमती हंसाबाई रामदास माली को भी सम्मानित किया।

श्री ठाकुर ने आगे कहा कि इन सम्मान कार्यक्रमों में समारोह स्थलों पर बाइक रैली के 20 आरपीएफ स्टाफ भी शामिल थे। बाइक रैली को मंडल रेल प्रबन्धक मुंबई सेंट्रल श्री जीवीएल सत्या कुमार ने 1 जुलाई, 2022 को मुंबई से झंडी दिखाकर रवाना किया। । रेलवे में यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ के योगदान और जागरूकता वीडियो को प्रदर्शित करने वाली मोबाइल वीडियो वॉल के साथ-साथ रैली द्वारा अब तक मंडल में 25 से अधिक स्थानों को कवर किया गया है। स्वतंत्रता के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में देश भर में रेलवे सुरक्षा बल द्वारा आयोजित समारोहों के हिस्से के रूप में इन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top