Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिरेलवे ने बगैर टिकट यात्रियों से 87.18 करोड़ रुपये वसूले

रेलवे ने बगैर टिकट यात्रियों से 87.18 करोड़ रुपये वसूले

मुंबई । पश्चिम रेलवे पर सभी वैध यात्रियों को सुगम, आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएँ सुनिश्चित करने के लिए मुंबई उपनगरीय लोकल सेवाओं, मेल/एक्सप्रेस के साथ-साथ यात्री ट्रेनों और हॉलिडे स्‍पेशल ट्रेनों में टिकट रहित/अनियमित यात्रा को रोकने के लिए लगातार गहन टिकट जाँच अभियान चलाए जा रहे हैं। पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ वाणिज्यिक अधिकारियों की देखरेख में अत्यधिक प्रेरित टिकट जाँच दल ने अप्रैल से अगस्‍त, 2022 की अवधि के दौरान कई टिकट जाँच अभियान आयोजित किए, जिनमें 87.18 करोड़ रुपये के राजस्‍व की राशि वसूल की गई।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अगस्‍त, 2022 के दौरान बिना बुक किए सामान के मामलों सहित 1.62 लाख टिकट रहित/अनियमित यात्रियों का पता लगाकर उनसे 10.16 करोड़ रुपये जुर्माने स्‍वरूप प्राप्‍त किए गए। उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान कुल 12.80 लाख टिकट रहित/अनियमित यात्रियों और बिना बुक किए सामान के मामलों का पता लगाया गया, जबकि पिछले वर्ष में इसी अवधि के दौरान 3.53 लाख मामलों का पता चला था। यह 263% की उल्‍लेखनीय वृद्धि है। इन यात्रियों से 87.18 करोड़ रुपये की राजस्‍व राशि दंडस्‍वरूप प्राप्‍त की गई, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के 18.03 करोड़ रुपये की तुलना में 384% अधिक है। एसी लोकल ट्रेनों में अनाधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए लगातार औचक टिकट चेकिंग अभियान चलाये जाते हैं। इन अभियानों के परिणामस्वरूप 12000 अनधिकृत यात्रियों पर जुर्माना किया गया।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार