ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

अब रेलवे भेजेगा ट्रेन कैंसलेशन का एसएमएस

कई बार आपको प्लेटफॉर्म पर घंटों इंतजार करने के बाद ट्रेन कैंसल होने की सूचना मिली होगी। उस अनुभव को याद कर आप आज भी निराश हो जाते होंगे। लेकिन, अब आपको ऐसे कड़वे अनुभव से गुजरना नहीं होगा, क्योंकि रेलवे ने ट्रेन कैंसल होने की सूचना मेसेज के जरिए देने का फैसला किया है। अब कोई ट्रेन रद्द होगी, तो संबंधित यात्रियों के मोबाइल पर मेसेज भेजा जाएगा।

रेल मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, हमने पैसेंजर फ्रेंडली सर्विस शुरू की है, जिसके तहत उन यात्रियों को एसएमएस मेसेज भेजा जाएगा, जिन्होंने ट्रेन में टिकट बुक कराई और ट्रेन कैंसल हो गई। रेलवे ने किसी भी परेशानी में यात्रियों को मदद करने के लिए पायलट प्रॉजेक्ट शुरू की है। हालांकि, शुरुआत में यह सेवा उन्हें ही मिल पाएगी, जो ट्रेन वहीं पकड़ते हैं जहां से ट्रेन खुलती है। बाद में सबके लिए इसका विस्तार कर दिया जाएगा।

खास बात यह है कि ट्रेन कैंसलेशन का मेसेज इतना पहले भेज दिया जाएगा कि वह वैकल्पिक यात्रा की तैयारी कर सकें। इस सुविधा को पाने के लिए यात्रियों को रिजर्वेशन स्लिप पर अपना मोबाइल नंबर डालना जरूरी होगा। रेलवे का आईटी विंग सेंटर फोर रेलवे इन्फर्मेशन सिस्टम्स (क्रिस) ने इस सेवा के लिए सॉफ्टवेयर डिवेलप किया है। 

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top