Thursday, July 25, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिराजस्थान सरकार ने महावीर जयन्ती का अवकाश 3 अप्रेल किया

राजस्थान सरकार ने महावीर जयन्ती का अवकाश 3 अप्रेल किया

उदयपुर ।

श्रमण डॉ पुष्पेन्द्र ने विगत 21 फरवरी 2023 को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर पूर्व में राज्य सरकार के कलेण्डर में महावीर जयन्ती का अवकाश 4 अप्रेल कर रखा था जिसे 3 अप्रेल को करने का आग्रह किया था।

श्रमण डॉ पुष्पेन्द्र ने बताया कि इस पर शासन सचिव जितेन्द्र कुमार उपाध्याय ने राज्यपाल की आज्ञा से पूर्व में घोषित 4 अप्रेल के अवकाश को निरस्त करते हुए सोमवार- 3 अप्रेल 2023 को महावीर जयन्ती का सरकारी अवकाश घोषित किया है।

जैन युवा परिषद के अध्यक्ष जिनेन्द्र जैन ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष सार्वजनिक अवकाशों की एक सूची जारी की जाती है, इस वर्ष 2023 की जारी सूचि में “महावीर जन्म जयंती” का सार्वजनिक अवकाश दिनांक 4 अप्रैल को सूचीबद्ध किया गया है लेकिन जैन परम्परा के तिथि अनुसार भगवान महावीर का जन्म चैत्र षुक्ला त्रयोदशी को हुआ जो कि इस वर्ष 3 अप्रैल को है।
श्रमण डॉ पुष्पेन्द्र ने बताया कि जैन समाज “केन्द्र सरकार” से संपर्क कर प्रयास किया जा रहा है कि केन्द्रीय अवकाश भी 3 अप्रैल को घोषित किया जाए।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार