ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

राजस्थान खेलों में श्रेष्ठ 3 क्लबों में शामिल होगा

कोटा । प्रदेश के खेल मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है, खिलाड़ियों को दी जा रही सुविधाओं व उनकी मेहनत से राजस्थान खेलों के क्षेत्र में देश के टॉप 3 राज्यों में शामिल होगा।

खेल मंत्री मंगलवार को जेके पेवेलियन मैदान में आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन समारोह में उपस्थित खिलाड़ियों एवं युवाओं को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत, कोटा दक्षिण महापौर राजीव अग्रवाल, कोटा उत्तर महापौर मंजू मेहरा, प्रतियोगिता की आयोजक एकता धारीवाल, समाजसेवी अमित धारीवाल सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

खेल मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार निरंतर प्रदेश में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है। इसी क्रम में सरकार द्वारा क्रिकेट को राज्य सूची में सम्मिलित किया गया है। हाल ही के बजट में भी इंडियन प्रीमियम लीग के दो सेंटर घोषित किए गए है और यह लीग शीघ्र ही जोधपुर में भी आयोजित की जायेगी। इस प्रयास का श्रेय आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को जाता है।
उन्होंने कहा कि क्रिकेट प्रतियोगिताओं के द्वारा छोटी-छोटी गलियों में रहने वाले आम परिवार के बच्चों को अपनी प्रतिभा साबित करने का मौका मिलता है। ऐसे प्रतियोगिताऐं कोटा में खेलों का अच्छा वातावरण तैयार कर रही है। फिट राजस्थान हिट राजस्थान कैम्पेन को बढ़ाने में ऐसी प्रतियोगिताओं को श्रेय देना चाहिए।

आउट ऑफ टर्न पॉलिसी का जिक्र करते हुए खेल मंत्री ने कहा कि ऐसी नीतियों से खेल प्रतिभाओं को सरकारी नौकरी मिलती है और उनका उत्साहवर्धन भी होता है। उन्होंने कहा कि इस पॉलिसी के तहत 153 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी गई है। इस नीति को लागू करने में राजस्थान ने हरियाणा और पंजाब को भी पीछे छोड़ दिया है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में राजस्थान की खेलों इंडिया इंडेक्स में 11वीं रेंक है। सरकार 5 सालों में राज्य को टॉप 3 की सूची में लाने को प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री की पहल पर अब राज्य के खिलाड़ियों को अधिक प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है। ओलंपिक मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सरकार ने तीन करोड़ तक राशि भी दी है।

समारोह को सम्बोधित करते हुए आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताऐं खिलाड़ियों का जोश बढ़ाती है। उन्होंने विजेता टीम को जीतने की शुभकामनाऐं भी दी। प्रतियोगिता संयोजक एकता धारीवाल ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रतियोगिता में 56 वार्डों की टीम प्रतियोगिता में भाग लिया है और आगे भी ऐसी प्रतियोगिताऐं आयोजित की जायेंगी। इससे प्रतिभाओं को आगे आने का मौका मिलेगा, गौरतलब है कि 20 दिवसीय प्रतियोगिता का आयोजन जेके पेवेलियन स्टेडियम में किया जा रहा था। मंगलवार को प्रतियोगिता का फाइनल मैच खेला गया। इस अवसर पर उप महापौर कोटा उत्तर सोनू कुरैशी, कोटा दक्षिण उप महापौर पवन मीणा सहित बड़ी संख्या में स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं युवा उपस्थित रहे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top