Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeखबरेंराजेश रेड्डी को ‘निराला सृजन सम्मान’ व पूनम विश्वकर्मा को ‘दुष्यंत स्मृति...

राजेश रेड्डी को ‘निराला सृजन सम्मान’ व पूनम विश्वकर्मा को ‘दुष्यंत स्मृति सम्मान’

मुंबई, आदित्य बिरला उद्योग समूह की कला एवं कलाकारों को प्रोत्साहित करने वाले संस्थान आईएनटी आदित्य बिरला सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स की ओर से आयोजित हिंदी मुशायरा कार्यक्रम में महाकवि सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ और कालजयी ग़ज़लो दुश्यंत कुमार के नाम पर शुरू किए गए ‘निराला सृजन सम्मान’ और ‘दुष्यंत स्मृति सम्मान’ क्रमशः इस साल मशहूर ग़ज़लगो राजेश रेड्डी और शायरा पूनम विश्वकर्मा को दिए गए।

बुधवार की शाम दक्षिण मुंबई के चौपाटी स्थित भारतीय विद्या भवन के सभागृह में आईएनटी आदित्य बिरला सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स की प्रमुख श्रीमती राजश्री बिरला के दोनों हाथों पुरस्कार प्रदान किए गए। दिग्गज राजेश रेड्डी साहित्य में योगदान के लिए 51 हजार रुपए, प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित किए गए, वहीं उभरती कलाकार के तौर पर शायरा पूनम विश्वकर्मा को 21 हजार रुपए, प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफी देकर प्रदान की गई। इस अवसर पर पूनम ने अपने ग़ज़ल संग्रह ‘सुब्ह शब भर…’ की एक प्रति राजश्री बिरला को भेंट की।

इस हिंदी मुशायरे में सम्मानमूर्तियों के अलावा मशहूर गीतकार शकील आज़मी, देवमणि पांडेय, माधव बर्वे (नूर) और भूमिका जैन ने शिरकत की। इस मुशायरे में ग़ज़लें सुनने के लिए श्रोताओं में नवीन जोशी नवा, सिद्धार्थ शांडिल्य, शेखर अस्तित्व, उदयन ठक्कर, हेमेन शाह, हितेंद्र आनंदपरा और डॉ प्रकाश कोठारी, हुतोची वाड़िया, अवनि मुले, कथाकार अलका अग्रवाल, गायिका शैलेश श्रीवास्तव और कवयित्री अनिता भार्गव जैसे गणमान्य लोगों समेत बड़ी संख्या में साहित्यप्रेमी सभागृह में मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन देवमणि पांडेय ने किया।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार