Saturday, May 25, 2024
spot_img
Homeखबरेंरामनगरी को 16 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उपहार देंगे मोदी-योगी

रामनगरी को 16 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उपहार देंगे मोदी-योगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जोड़ी रामनगरी आयोध्या का कायाकल्प कर रही है। शनिवार को प्रधानमंत्री का आगमन अयोध्या में ‘विकास के नए युग’ को प्रारंभ करने वाला साबित होगा। देश को एक नया अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट मिलने के साथ अयोध्या को 16 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात मिलेगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री अपने इस दौरे में एयरपोर्ट, हाइवे, रेलवे स्टेशन व रेलवे लाइन दोहरीकरण के साथ कई बड़ी परियोजनाओं की सौगात अयोध्या को देंगे। इनमें श्रीराम जन्मभूमि मंदिर से जुड़ी महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर खासतौर से फोकस होगा। चार प्रमुख पथों का भी लोकार्पण होगा। इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों की कुछ परियोजनाएं भी शामिल की गई हैं। मोदी के अयोध्या दौरे को योगी ने ‘अविस्मरणीय समारोह’ बनाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार की शाम वरिष्ठ मंत्री सूर्य प्रताप शाही, दयाशंकर सिंह और अयोध्या के महापौर महंत गिरीशपति त्रिपाठी सहित स्थानीय प्रशासन के साथ वर्चुअल बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री के रोड शो के लिए तय रूट पर सुरक्षा और साफ-सफाई की अच्छी व्यवस्था के निर्देश देते हुए कहा कि इस दौरान पूरी अयोध्या राममय नजर आए। मठ-मंदिरों को सजाया जाए। भव्य तोरणद्वार तैयार बनाए जाएं। सांस्कृतिक मंडलियों द्वारा रुचिकर प्रस्तुतियां हों।

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए अयोध्यावासी भी उत्सुक हैं, लिहाजा उन्हें यथोचित स्थान दें। साधु-संतों द्वारा पुष्पवर्षा कर प्रधानमंत्री का अभिनंदन किया जाना है। उनसे संवाद बनाएं। यह रोड शो जनता के लिए है, ऐसे में जनभावनाओं का सम्मान किया जाना चाहिए। रूट में पड़ने वाले व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुले रहें। व्यवसायियों को प्रतिष्ठान की साज सज्जा के लिए प्रोत्साहित करें।ृ

योगी ने कहा कि इस विशेष अवसर पर प्रधानमंत्री जनसभा को संबोधित करेंगे। सभा में करीब 2 लाख लोगों की भीड़ जुटेगी। लिहाजा, भीड़ प्रबंधन पर फोकस किया जाए। सभा स्थल एवं अन्य प्रमुख स्थलों पर चिकित्सकों की तैनाती करें। सुरक्षा के दृष्टिगत एरियल सर्विलांस भी हो। यातायात को लेकर भी सीएम ने जरूरी निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री शनिवार की सुबह अयोध्या में छह वंदे भारत व दो अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें से अयोध्या-आनंद बिहार वंदे भारत व दिल्ली-दरभंगा अमृत भारत ट्रेन को अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से व अन्य को वर्चुअल माध्यम से रवाना करेंगे। पीएम अयोध्या धाम स्टेशन पर तैयार नए भवन का लोकार्पण भी करेंगे।

लोकार्पण के लिए प्रस्तावित योजनाएं…

1-मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट- 1463 करोड़ रुपए
2-अयोध्या-जगदीशपुर हाइवे- 2185 करोड़ रुपए
3-जौनपुर-बाराबंकी रेलवे लाइन दोहरीकरण- 1919 करोड़ रुपए
4-मल्हौर से डालीगंज लाइन दोहरीकरण मय विद्युतीकरण- 200 करोड़ रुपए
5-राम पथ- 844.93 करोड़ रुपए
6-भक्तपथ- 68.04 करोड़ रुपए
7-धर्म पथ – 65.40
8-एनएच-27 बाईपास से रामजन्मभूमि हाईवे- 44.98 करोड़ रुपए
9-बड़ी बुआ रेलवे ओवरब्रिज- 74.25 करोड़ रुपए
10-अयोध्या रेलवे स्टेशन प्रथम फेज-241 करोड़ रुपए
11-राजर्षि दशरथ मेडिकल कालेज- 245.64 करोड़ रुपए

शिलान्यास के लिए प्रस्तावित परियोजनाएं…

1-ग्रीन फील्ड टाउनशिप- 2181 करोड़ रुपए
2-वशिष्ठ कुंज आवासीय योजना- 300 करोड़ रुपए
3-एडीए/नगर निगम कार्यालय- 119 करोड़ रुपए
4-एनएच-27 (8 से 121.6 किमी) सुदृढ़ीकरण व सुधार- 297 करोड़ रुपए
5-एनएच-27 बाईपास (121.6 से 144.02 किमी)- 218 करोड़ रुपए
6-सरयू के गुप्तारघाट से राजघाट तक नए घाट और सुंदरीकरण- 39.4 करोड़ रुपए
7-नया घाट से लक्ष्मण घाट तक पर्यटन सुविधाओं का विकास- 23.29 करोड़ रुपए
8-दीपोत्सव के लिए गैलरी- 23.25
9-राम की पैड़ी, राजघाट, राम मंदिर कारीडोर- 22.83
10-चार ऐतिहासिक गेटों का सुंदरीकरण व अन्य कार्य- 15.18
11- सिपेट (केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियंरिंग एवं तकनीकी संस्थान)-39

अन्य जिलों की लोकार्पण के लिए प्रस्तावित परियोजनाएं….

1-सीवरेज ट्रीटमेंट वर्क उन्नाव- 102
2-टेनरी कलस्टर जाजमऊ, कानपुर- 617
3-130 एमएलडी एसटीपी जाजमऊ जोन- 967
4-खुटार-लखीमपुर सेक्शन टू लेन मार्ग एनएच-730 (82-140 किमी) 327
5-रूमा-चकेरी-चांदरी रेलवे लाइन तीन- 182
6-गोसाई का बाजार फोर लेन बाईपास(घाघरा ब्रिज टू वाराणसी)-2406.45
7-त्रिशुंडी की परियोजना-160

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार