आप यहाँ है :

पश्चिम रेलवे एवं मध्‍य रेल के महाप्रबंधक द्वारा यात्री सुविधाओं की समीक्षा

मुंबई। पश्चिम रेलवे और मध्य रेल के महाप्रबंधक श्री अनिल कुमार लाहोटी ने 9 फरवरी, 2022 को पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल के मुंबई-सूरत खंड का सघन निरीक्षण किया। श्री लाहोटी ने खंड में इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर के साथ-साथ यात्री सुविधाओं के अपग्रेडेशन और चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का भी जायजा लिया। श्री लाहोटी के साथ मुंबई सेंट्रल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक और मुंबई मंडल के वरिष्‍ठ अधिकारी भी थे।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार महाप्रबंधक श्री अनिल कुमार लाहोटी ने मुंबई-सूरत खंड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों के साथ ट्रैक तथा समपार फाटकों के विभिन्न सुरक्षा मानकों की समीक्षा की। श्री लाहोटी ने अंधेरी और बोरीवली स्टेशनों का निरीक्षण किया और यात्री सुविधाओं से संबंधित विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। महाप्रबंधक ने इन स्टेशनों पर यात्री फुटफॉल, एस्केलेटर और लिफ्ट के प्रावधान और भीड़ नियंत्रण प्रबंधन के लिए चल रहे कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने संरक्षा तथा गति बढ़ाने पर विशेष ध्यान देते हुए उपनगरीय खंड पर स्थायी गति प्रतिबंध (PSR) को हटाने के कार्य में तेजी लाने पर भी जोर दिया। तत्पश्चात श्री लाहोटी ने विरार कारशेड का निरीक्षण किया। अपने निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने अनुरक्षण के दौरान संरक्षा पहलुओं पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। उन्होंने कारशेड में विद्युत प्रशिक्षण केंद्र का भी दौरा किया और ईएमयू सिम्युलेटर का निरीक्षण किया तथा प्रशिक्षण केंद्र में मोटरमैन से संवाद किया। महाप्रबंधक श्री लाहोटी ने ग्रीन इनिशिएटिव को प्रोत्साहन देने के लिए कार शेड में लीफ कंपोस्टर (ग्रीन बिन) का भी उद्घाटन किया।

श्री ठाकुर ने यह भी बताया कि श्री लाहोटी ने वलसाड स्टेशन का निरीक्षण किया और अपग्रेडेशन एवं यात्री सुविधा कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अमलसाड स्टेशन के पास एलसी-111, डहानु रोड और घोलवड के बीच एलसी-57 तथा संजान और भिलाड के बीच एलसी-71 पर संरक्षा मानकों का निरीक्षण किया। महाप्रबंधक ने गेटमैन श्री विजय सोलंकी की सतर्कता की सराहना की, जिससे एलसी-111 पर एक बड़ी दुर्घटना को टाला जा सका। उन्‍होंने गेटमैन श्री सोलंकी को इस सराहनीय कार्य के लिए नकद पुरस्कार से सम्मानित किया।

*

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top