Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeउपभोक्ता मंचसरकारी साईट एनसीएस पर नौकरी कैसे खोजें

सरकारी साईट एनसीएस पर नौकरी कैसे खोजें

NCS, यानी राष्ट्रीय करियर सेवा, भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है जो नौकरी चाहने वालों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए करियर काउंसिलिंग, प्रोफेशनल गाइडेंस, स्किल डेवलपमेंट कोर्स और इंटर्नशिप दिलाने में मदद करती है। इसे 2015 में डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में लॉन्च किया गया था।

NCS पोर्टल पर जाएं: सबसे पहले, आपको https://www.ncs.gov.in/ पर जाना होगा।

इसके अलावा NCS नौकरी रखने की इच्छुक कंपनियों और लोगों को एक ही प्लेटफॉर्म पर जोड़ने का काम करती है। NCS का संचालन श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

राष्ट्रीय करियर सेवा (NCS) की मुख्य बातें:

NCS पोर्टल: यह एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो नौकरी चाहने वालों, नियोक्ताओं, करियर काउंसलर और ट्रेनिंग देनों वालों को जोड़ता है। इसमें आप आधार का इस्तेमाल करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। साथ ही यह पूरी तरह से फ्री है।

करियर केंद्र: यदि आप ऑनलाइन पंजीकरण नहीं करा सकते हैं तो आप इन केंद्रों पर जा सकते हैं। केंद्र पर आप जॉब नोटिफिकेशन, करियर काउंसिलिंग, जॉब मेला, और अन्य रोजगार सेवाओं के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

कॉल सेंटर: यह बहुभाषी कॉल सेंटर NCS प्लेटफॉर्म और इसकी सेवाओं का उपयोग करने में सहायता प्रदान करता है। यदि आपको रजिस्ट्रेशन या किसी सेवा का उपयोग करने में कोई कठिनाई हो रही है तो आप कॉल कर सकते हैं। कॉल सेंटर मंगलवार से रविवार, सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है।

NCS में रजिस्ट्रेशन करने के क्या फायदे हैं?

नौकरी मेलों और करियर डेवलपमेंट इवेंट का एक्सेस: NCS भारत के कुछ राज्यों में नौकरी मेलों और करियर डेवलपमेंट इवेंट का आयोजन ऑनलाइन पोर्टल पर और ऑफलाइन करता है। आप इनमें हिस्सा ले सकते हैं।

करियर संबंधी सवालों के लिए मल्टीलिंग्वल सपोर्ट: NCS हिंदी, अंग्रेजी और अन्य छह भारतीय भाषाओं में करियर गाइडेंस ऑफर करता है। आप अपनी भाषा में सवाल पूछ सकते हैं और विशेषज्ञों से गाइडेंस प्राप्त कर सकते हैं।

फ्री स्किल डेवलपमेंट कोर्स: NCS विभिन्न क्षेत्रों में मुफ्त ऑनलाइन और ऑफलाइन स्किल डेवलपमेंट कोर्स ऑफर करता है। आप अपनी रुचि और जरूरतों के अनुसार इन कोर्स में दाखिला लेकर अपनी स्किल को बढ़ा सकते हैं।

लोकेशन-बेस्ड नौकरी के अवसर: आप अपनी पसंद के स्थान या राज्य के आधार पर नौकरी ढूंढ सकते हैं। NCS लोकल नौकरी लिस्टिंग को कलेक्ट करता है और आपको आसानी से खोजने में मदद करता है।

ऑनलाइन ट्रेनिंग: NCS आपको अपनी स्किल को डेवलप करने और अपनी योग्यता को बढ़ाने में मदद करने के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग ऑफर करता है। आप अपनी सुविधानुसार इन कोर्स को पूरा कर सकते हैं।

व्यक्तिगत और ग्रुप काउंसिलिंग: NCS करियर काउंसिलर्स द्वारा व्यक्तिगत और ग्रुप गाइडेंस ऑफर करता है। आप अपने करियर गोल को निर्धारित करने, रिज्यूमे और कवर लेटर बनाने और नौकरी के लिए इंटरव्यू देने के लिए सलाह प्राप्त कर सकते हैं।

NCS पोर्टल पर जॉब कैसे ढूंढें?

आप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके और इन सरल स्टेप्स को फॉलो करके सेक्टर के हिसाब से नौकरियों की खोज कर सकते हैं।

NCS पोर्टल पर जाएं: सबसे पहले, आपको https://www.ncs.gov.in/ पर जाना होगा।

“Search Jobs” ढूंढें: होमपेज पर, “Search Jobs” नामक एक सेक्शन ढूंढें।

“सेक्टर” टैब चुनें: इस सेक्शन के अंदर, आपको “सेक्टर” नामक एक टैब दिखाई देगा। इस टैब पर क्लिक करें।

अपनी रुचि का सेक्टर चुनें: अब, आपको विभिन्न प्रकार के सेक्टर की लिस्ट दिखाई देगी। अपनी रुचि के सेक्टर का चयन करने के लिए उस पर क्लिक करें।

खोजें: एक बार जब आप अपना सेक्टर चुन लेते हैं, तो आप उस सेक्टर में नौकरी को खोजने के लिए सर्च फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार