आप यहाँ है :

दूसरी शादी की साईट हैक की, ढाई लाख भारतीयों की पोल खुलने का डर!

ऑनलाइन डेटिंग साइट 'ऐशले मेडिसन' http://ashley.date.com/ हैक होने से लाखों भारतीयों के मन में भी डर समाया हुआ है। इस साइट पर पौने तीन लाख से ज्यादा भारतीयों के अकाउंट थे। 

शादी के बाद पार्टनर तलाशने वाली इस वेबसाइट को एक हैकर्स के ग्रुप- 'द इम्पैक्ट टीम' ने हैक कर लिया है। हैकर्स का कहना है कि जब तक साइट बंद नहीं हो जाती, वे इसके यूजर्स की पर्सनल प्रोफाइल और क्रेडिट कार्ड की जानकारी जारी करते रहेंगे। 

'ऐशले मेडिसन' के हैकर्स ने दावा किया है कि उन्होंने इस साइट के 3.7 करोड़ यूजर्स की जानकारी चुरा ली है। इसमें उनके ई-मेल्स, क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन और सीक्रिट सेक्शुअल फैंटसीज भी शामिल हैं। इस हैकिंग की जानकारी देने वाली वेबसाइट krebsonsecurity.com के मुताबिक हैकर्स ने रविवार को कुछ यूजर्स के डीटेल्स भी ऑनलाइन कर दिए थे। 

'ऐशले मेडिसन' के अलावा इस जैसी ही एक और सर्विस, इस्टैब्लिश मेन देने वाली कंपनी ऐविड लाइफ मीडिया ने यह बताने से इनकार किया है कि साइट हैक होने से कितने भारतीय प्रभावित हो सकते हैं या हैकिंग के बाद कितने भारतीयों ने अपने अकाउंट डिलीट किए हैं। इसने स्वीकार किया है कि उसे ग्रुप की ओर से पब्लिक डोमेन में डाला गया डेटा डिलीट करना पड़ा। 

कंपनी की ओर से एक बयान में कहा गया, 'डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट ऐक्ट (डीएमसीए) का इस्तेमाल करते हुए हमारी टीम ने ऑनलाइन प्रकाशित हुई इस घटना से संबंधित पोस्ट और हमारे यूजर्स की व्यक्तिगत पहचान की सूचना (पीआईआई) सफलतापूर्वक हटा दी हैं।' 

हैकर्स ग्रुप ने अपने लेटर में साइट की पॉलिसी को लेकर निशाना साधा है। इसके मुताबिक, अपना प्रोफाइल डिलीट करने के लिए यूजर्स को रकम देनी होती है। ग्रुप का दावा है कि पैसे देने के बावजूद यूजर्स की जानकारी साइट पर मौजूद रहती है। ग्रुप के मुताबिक, 'यूजर्स अक्सर क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं। वादे के बावजूद उनके ट्रांजैक्शन के डीटेल नहीं हटाए जाते है। इसमें उनका असली नाम और पता रहता है।' 

यूजर्स के लिए दूसरी शर्मनाक जानकारियां- सेक्शुअल फैंटसीज समेत और चीजें भी ऑनलाइनन मौजूद हैं। हैकर्स ग्रुप ने दावा किया है, 'ऐशले मेडिसन ऑनलाइन मौजूद है, इसलिए हम सारे रेकॉर्ड्स जारी कर रहे हैं।' 

वैसे हैकिंग के बाद ऐशले मेडिसन अपने यूजर्स को अकाउंट फ्री में डिलीट करने की सुविधा दी है। ऐशले मेडिसन के जैसे ही हैकिंग अटैक एडल्ट फ्रेंड और OkCupid पर भी हुए हैं। 

साभार- टाईम्स ऑफ इंडिया से 

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top