आप यहाँ है :

14 सितंबर को डिस्कवरी पर आएगी भारत पाक युध्द की पूरी कहानी

भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 के युद्ध की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर डिस्कवरी चैनल एक विशेष कार्यक्रम शुरू कर रहा है, जिसका नाम है ‘1965: इंडियाज बैटल्स एंड हीरोज’। यह कार्यक्रम उन भारतीय सैनिकों के शौर्य और बलिदान को फिर से याद करेगा, जिन्होंने देश की रक्षा में अपनी जान कुर्बान कर दी।

एक घंटे का यह विशेष कार्यक्रम 14 सितंबर को रात 9 बजे दिखाया जाएगा, इसमें दुर्लभ और पुरानी फुटेज, रीकंस्ट्रक्शन और 1965 के युद्ध में हिस्सा ले चुके लोगों के अनुभवों के जरिए युद्ध की पूरी कहानी बयान की जाएगी।

‘1965: इंडियाज बैटल्स एंड हीरोज’ कार्यक्रम में युद्ध की स्थितियों और हासिल की गई हर उपलब्धि को दिखाया जाएगा। साथ ही युद्ध में इस्तेमाल किए गए विभिन्न सैन्य उपकरणों और उस दौरान सामने आई चुनौतियों से भी रू-ब-रू कराया जाएगा। कार्यक्रम में जमीन पर और आसमान में हुई लड़ाई को भी दिखाया जाएगा।

ये विशेष कार्यक्रम महत्वपूर्ण लड़ाइयों के क्रम को प्रस्तुत करने के साथ-साथ उन युद्ध नायकों की प्रेरक कहानियां भी पेश करेगा, जिन्होंने इन लड़ाइयों का नेतृत्व किया, जीत हासिल की और अपनी रैजिमैंट और अपने देशवासियों के लिए लड़ते हुए गौरवशाली स्मृतियों को छोड़ गए।
इस कार्यक्रम में 1965 के उन नायकों को भी दिखाया जाएगा, जो जीवित बच गए, और ये लोग शौर्य की बहादुरीपूर्ण गाथाओं, वॉर रूम की रणनीतियों और भारतीय सैनिकों की उपलब्धियों और जबर्दस्त बलिदानों को याद करते हैं।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top