आप यहाँ है :

ट्विटर पर बेशर्मी पर सेंसरशिप

माइक्रो ब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपनी प्रायवेसी पॉलिसी में बदलाव करते हुए अश्लील फोटो पोस्‍ट करने पर बैन लगा दिया है। नए नियम के अनुसार अब कोई भी यूजर किसी अन्‍य व्‍यक्ति के अंतरंग फोटो और वीडियो उस व्‍यक्ति की अनुमति के बिना ट्विटर पर नहीं डाल पाएगा।

नया नियम ट्विटर के रूल पेज पर भी अपडेट कर दिया गया है। इससे पहले माइक्रो ब्‍लॉगिंग साइट ने एक नियम बनाया था जिसके अनुसार यूजर किसी अन्‍य व्‍यक्ति की अनुमति के बिना उसकी निजी और गुप्‍त जानकारी, जिसमें उसका क्रेडिट कार्ड नंबर, घर का पता, राष्‍ट्रीय पहचान नंबर नहीं शेयर कर सकते थे।

अगर कोई ऐसा करते पाया जाता है तो ट्विटर उसका अकाउंट बंद कर उसकी सारी जानकारी छिपा देता है। ट्विटर के अनुसार उसकी ट्रस्‍ट और सेफ्टी टीम जो इस तरह के मामले देखती है, वह 24 घंटे ऑनलाइन रह कर इस तरह के अनुरोधों का निपटारा करेगी।

पूर्व में ट्विटर के सीईओ डिक कॉस्‍टोलो ने यह स्वीकार किया था कि दुरूपयोग और शोषण के मामलों में साइट बेहद खराब हो जाती है। उस समय उन्‍होनें यह भी कहा था कि ऐसे यूजर जो साइट पर केवल दूसरों को परेशान करने के लिए आते हैं उनके लिए एक विशेष प्‍लान तैयार किया जा रहा है।

ट्‍िवटर के अलावा गूगल और रेडिट भी इस तरह के मामलों से निपटने के लिए कड़ा रुख अपनाने की तैयारी में थे। सोशल नेटवर्किंग और न्‍यूज साइट रेडिट ने कहा था कि वह अपनी साइट से सभी तरह के अश्लील फोटो, वीडियो और लिंक हटाएगा।

इसी तरह गूगल ने भी कहा था कि वह अपनी ब्‍लॉगर सर्विस पर मौजूद ज्‍यादातर अश्‍लील फोटो और वीडियो को बैन कर देगा। लेकिन कुछ समय बाद ही ब्‍लॉगर ने अपनी पॉर्न पॉलिसी बदल दी यह कहते हुए कि पॉलिसी अचानक बदलना उनके यूजर्स के साथ अन्‍याय होगा।

.

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top