Sunday, May 26, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिडॉ. छतलानी की लघुकथा पर बनी लघु फिल्म

डॉ. छतलानी की लघुकथा पर बनी लघु फिल्म

उदयपुर, राजस्थान के लघुकथाकार डॉ. चंद्रेश कुमार छतलानी की लघुकथा ‘मेरी याद’ पर आधारित एक लघु फिल्म का निर्माण किया गया है, जिसका पटकथा लेखन और निर्देशन दूरदर्शन के सेवानिवृत्त अधिकारी अनिल पतंग ने किया है। अभी इसे सोशल मीडिया व यूट्यूब पर रिलीज़ किया गया है। डॉ. छ्त्लानी जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ में सहायक आचार्य के पद पर पदस्थ व विश्व भाषा अकादमी की राजस्थान शाखा के अध्यक्ष हैं।

उल्लेखनीय है कि अनिल पतंग फिल्मकार के साथ-साथ नाटककार, अभिनेता व सम्पादक भी हैं और अनेक सम्मानों से सम्मानित हुए हैं। अनिल पतंग ने कहा कि लघुकथाकार और संपादक हमारे इस अभियान के रीढ़ हैं। उनके बिना इस मिशन की कल्पना नहीं की जा सकती।

कुलपति प्रो. कर्नल एस.एस. सारंगदेवोत ने डॉ. छतलानी को बधाई देते हुए कहा कि लघुकथाओं पर लघु फिल्मों के निर्माण से हिन्दी साहित्य की इस विधा का उचित विकास हो रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी अपनी मातृभाषा को उचित स्थान देने पर बल दिया गया है, ऐसे कार्य मातृभाषा के सम्मान में वृद्धि करते हैं।

डॉ. चंद्रेश कुमार छतलानी, जो कि देश के उदीयमान लघुकथाकारों में से है, की लघुकथा पर राष्ट्रीय स्तर के निर्माता-निर्देशक द्वारा लघुफिल्म का निर्माण राजस्थान व उदयपुर के लिए गौरव का विषय है। छतलानी के अनुसार उनकी लिखी गई लघुकथा एक ऐसे वृद्ध व्यक्ति पर आधारित है जो में अख़बारों में गुमशुदा की तलाश में अपना नाम तलाशता रहता है। यह लघुकथा देश में काफी चर्चित भी रही है।

महासचिव
राजस्थान शाखा, विश्व भाषा अकादमी

Short Movie URL : https://youtu.be/LTaEjb8M0Hs

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार