आप यहाँ है :

श्री आलोक कुमार ने पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक का कार्यभार ग्रहण किया

मुंबई। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार श्री कुमार भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियरिंग सेवा (आईआरएसएमई) के एक वरिष्ठ अधिकारी हैं जो यूपीएससी की प्रतिष्ठित SCRA (1981) परीक्षा के माध्यम से रेल सेवा में शामिल हुए। आपने इंजीनियरिंग काउंसिल (लंदन) से अपनी मैकेनिकल इंजीनियरिंग की और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में मास्टर डिग्री भी हासिल की।

आपने अपने कैरियर की शुरुआत 1986 में पश्चिम रेलवे से की और पिछले 34 वर्षों में आपको भोपाल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सहित भारतीय रेलवे के अनेक महत्त्वपूर्ण पदों पर कार्य निर्वाह का समृद्ध अनुभव हासिल है। कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के अपने कार्यकाल के दौरान, आपने पूरे भारत में शुष्क बंदरगाहों पर आधुनिकतम पोर्ट क्रेनों की अधिप्राप्ति करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मॉडर्न कोच फैक्ट्री, रायबरेली में मुख्य परियोजना प्रबंधक के रूप में, आपने हाई स्पीड रेलवे कोच बनाने के लिए भारत में सबसे आधुनिक प्लांट स्थापित करने वाली टीम का नेतृत्व किया और बाद में मॉडर्न कोच फैक्ट्री में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी के रूप में, आपने उस टीम का भी नेतृत्व किया, जिसने भारतीय रेलवे के कारखानों में इंडस्ट्री 4.0 की महत्त्वाकांक्षी योजना के सफलकार्यान्वयन में सक्रिय एवं अग्रणी भूमिका निभाई।

आपने CMU, पिट्सबर्ग के अलावा SDA बोकोनी, मिलान; APEC, एंटवर्प; IIM, अहमदाबाद और ISB, हैदराबाद में उन्नत प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं में विशेष प्रशिक्षण भी हासिल किया है। आपको सर्वश्रेष्ठ परियोजना के लिए रेलवे के सर्वाधिक प्रतिष्ठित माननीय रेल मंत्री पुरस्कार के अलावा जीएम दक्षता पदक और और इंजीनियरिंग के दौरान संस्थान का प्रतिष्ठित पदक भी मिल चुका है। पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक के रूप में अपनी नवीनतम नियुक्ति से पहले, आप रायबरेली की मॉडर्न कोच फैक्टरी के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी के पद पर कार्यरत थे।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top