Monday, July 22, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिश्री अमित गुप्ता ने पश्चिम रेलवे के प्रमुख मुख्‍य इंजीनियर का पदभार...

श्री अमित गुप्ता ने पश्चिम रेलवे के प्रमुख मुख्‍य इंजीनियर का पदभार ग्रहण किया

श्री अमित गुप्ता ने पश्चिम रेलवे के प्रमुख मुख्य इंजीनियर का पदभार ग्रहण कर लिया है। आप भारतीय रेलवे इंजीनियर्स सेवा (IRSE) 1990 बैच के वरिष्ठ अधिकारी हैं। इससे पहले आप पश्चिम रेलवे में ही चीफ ब्रिज इंजीनियर के पद पर कार्यरत थे।

श्री गुप्ता ने रेलवे में उप मुख्‍य इंजीनियर/ड्राइंग, चर्चगेट, वरिष्‍ठ मंडल इंजीनियर/साउथ वडोदरा और अजमेर मंडल में कई महत्वपूर्ण और विविध पदों पर कार्य किया है। आपने पूर्व मध्‍य रेलवे के हाजीपुर में मुख्‍य इंजीनियर/रेलवे सेफ्टी वर्क के पद पर कार्य किया है। इसके बाद आप जनरल मैनेजर/यूआई/मुंबई के पद पर कार्यरत थे। बाद में आपने पश्चिम रेलवे में चीफ इंजीनियर, सामान्‍य के साथ-साथ प्लानिंग के पदों पर व्यापक रूप से काम किया।

श्री गुप्ता ने जयपुर के मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की। आपने NSEAD, सिंगापुर से एडवांस्‍ड मैनेजमेंट प्रोग्राम भी पूरा किया है। आपने जापान में जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) के साथ हाई स्‍पीड ट्रेनिंग भी पूरी की है। आपने वडोदरा के नेशनल एकेडमी ऑफ इंडियन रेलवे (NAIR) में BIMSTEC कंट्री प्रतियोगियों के साथ भी ट्रेनिंग पूरी की। आपने इन सार्वजनिक सुविधाओं के तेज़ गति से निर्माण के लिए फुट ओवर ब्रिज (FOB) और रोड ओवर ब्रिज (ROB) की कई मानक प्रकार की योजनाएँ विकसित की हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) में सेवा करते हुए आपको उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित महाप्रबंधक पुरस्कार भी मिल चुका है।

अपनी नौकरी के दायित्वों के अलावा आपने उभरते इंजीनियरिंग छात्रों की मदद करने के लिए बेसिक सिविल इंजीनियरिंग पर चार पुस्तकों का सह-लेखन किया है। आपको खेलों में भी विशेष रुचि है, जिनमें बैडमिंटन, क्रिकेट और तैराकी आदि शामिल हैं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार