Monday, July 22, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिश्री विनीत अभिषेक ने पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी का पदभार...

श्री विनीत अभिषेक ने पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी का पदभार ग्रहण किया

सिविल सेवा, 2010 बैच के भारतीय रेल यातायात सेवा (IRTS) के वरिष्‍ठ अधिकारी श्री विनीत अभिषेक ने 10 जून, 2024 को पश्चिम रेलवे के नए मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) का कार्यभार ग्रहण किया है। प्रबंधन में स्नातक श्री विनीत को शहरी नियोजन और परिवहन में 19 वर्षों से अधिक का अनुभव प्राप्‍त है और आपने सार्वजनिक, कॉर्पोरेट और गैर-लाभकारी क्षेत्रों में काम किया है। इससे पूर्व पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्‍य प्रबंधक के रूप में आपने टिकट जाँच और गैर-किराया राजस्व के क्षेत्र में कई पहलों की शुरुआत की, जिसके कारण मंडल ने अपने इतिहास में पहली बार वर्ष 2023-2024 में 4000 करोड़ रुपये के राजस्व का आंकड़ा पार कर लिया।

श्री विनीत ने वर्ष 2019-2020 और 2021-2023 के दौरान मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT), यूएसए में उच्च अध्ययन और शोध कार्य किया, जहां हार्वर्ड केनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट में क्रॉस रजिस्ट्रेशन के साथ आपने सस्‍टेनेबल ट्रांसपोर्टेशन, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्‍लानिंग, म्‍यूनिसिपल फाइनेंसिंग, बजटिंग और पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) में विशेषज्ञता हासिल की। एमआईटी में आपने ह्यूबर्ट एच. हम्फ्रे फुलब्राइट फेलोशिप, जेएन टाटा फेलोशिप और एमआईटी की गवर्नेंस इनोवेशन रिसर्च फेलोशिप जैसी विभिन्न फेलोशिप हासिल कीं।

अपने उच्च अध्ययन के दौरान श्री विनीत ने मैसाचुसेट्स बे ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी के साथ TOD प्रोजेक्‍ट, आईटीडीपी, अफ्रीका के साथ अर्बन ट्रांसपोर्ट फाइनेंसिंग प्रोजेक्‍ट, विश्व बैंक के साथ चेन्नई सिटी पार्टनरशिप प्रोजेक्‍ट, नैरोबी मेट्रोपोलिटन एरिया ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के साथ पब्लिक बस इलेक्ट्रिफिकेश प्रोजेक्‍ट और इंस्टिट्यूट फॉर ट्रांसपोर्टेशन एंड डेवलपमेंट पॉलिसी (ITDP) + इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ पब्लिक ट्रांसपोर्ट (UITP) जैसी विभिन्न ऑन-साइट परियोजनाओं का हिस्‍सा रहे। जून से अगस्त, 2023 के मध्‍य श्री विनीत अभिषेक ब्राजील में थे, जहां आपने देश में सिविल सेवा सुधारों पर शोध कार्य के लिए गवर्नेंस एंड इनोवेशन मिनि‍स्‍ट्री के साथ एक संयुक्‍त सहयोगी परियोजना पर MIT Gov/Lab फेलो के रूप में कार्य किया।

सिविल सेवा में आने से पहले श्री विनीत ने मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश और राजस्थान राज्यों में औद्योगिक प्रतिस्पर्धा, सामाजिक बुनियादी ढांचे, सरकारी परामर्श, परियोजना वित्तपोषण और सीएसआर से संबंधित कई परियोजनाओं पर छह साल तक काम किया। अपने पेशेवर जुड़ाव के अलावा श्री विनीत सस्‍टेनेबल ट्रांसपोर्टेशन और पब्लिक पॉलिसी के मुद्दों पर एक उत्साही टिप्पणीकार हैं और आपके शोध पत्र, संपादकीय और पुस्तक समीक्षाएँ इकोनॉमिक एंड पॉलिटिकल वीकली, हिंदुस्तान टाइम्स, द हिंदू आदि में प्रकाशित हुई हैं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार