ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

*सत्यजीत रे की जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर लखनऊ जीपीओ में जारी किया गया विशेष आवरण व विशेष विरूपण*

लखनऊ जी.पी.ओ. और प्रयाग फिलाटेलिक सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में आज दिनांक 11/12/2021 को मशहूर भारतीय फिल्म निर्माता सत्यजीत रे की जन्म शताब्दी वर्ष पर लखनऊ जी पी ओ के फिलेटलिक म्यूज़ियम में एक विशेष आवरण एवं विरूपण का अनावरण और विमोचन किया गया। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री विवेक कुमार दक्ष जी ने शिरकत की।

समारोह में लखनऊ जी पी ओ के चीफ पोस्टमास्टर श्री के एस बाजपेयी , प्रयाग फिलाटेलिक सोसाइटी के सचिव श्री राहुल गांगुली , लखनऊ फिलेटलिक सोसाइटी के अध्यक्ष श्री अशोक कुमार , वरिष्ठ फिलेटलिस्ट श्री दिनेश शर्मा जी मौजूद रहे।

प्रयाग फिलाटेलिक सोसाइटी के सचिव श्री राहुल गांगुली जी ने मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुये बताया कि सत्यजीत रे की एकमात्र हिन्दी फिल्म शतरंज के खिलाड़ी थी, जिसकी शूटिंग लखनऊ में हुई थी। सत्यजीत रे बिना किसी सेट के ऑन द स्पॉट शूटिंग के लिए जाने जाते है। उन्होने आगे बताया कि सत्यजीत रे एक मशहूर फिल्म निर्माता, निर्देशक, स्क्रीन लेखक, प्रोड्यूसर, कंपोजर लेखक , ग्राफिक डिज़ाइनर थे उन्होने भारतीय सिनेमा में बहुत से प्रयोग किए है। हम आज के इस विशेष कवर को सच्ची श्रद्धांजली के रूप मे उन्हे समर्पित करते है।

सत्यजीत रे की जन्म शताब्दी वर्ष पर एक विशेष आवरण एवं विरूपण का अनावरण और विमोचन के मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुये कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री विवेक कुमार दक्ष जी ने कहा कि सत्यजित रे निश्चित तौर पर एक बहु-आयामी व्यक्तित्व थे। भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को हम हमेशा याद रखेँगे साथ ही उन्होने बताया कि डाक टिकटों के माध्यम से हम कला और संस्कृति को सहेजने का कार्य करते हैं और भारतीय डाक विभाग डाक टिकटों के माध्यम से आने वाली पीढ़ी के लिए बेहद सृजनात्मक और कलात्मक रूप मे इतिहास तैयार करता हैं। इसे एक हॉबी के रूप में हमारे समाज में स्वीकार्यता प्राप्त है।

अंत में सभी का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए सीनियर फिलेटलिस्ट श्री दिनेश शर्मा ने सभी डाक टिकट प्रेमियो को शुभकमनाए दी और बताया कि हर विशेष कवर के पीछे बहुत श्रम और शोध लगता है।

Regards!

Chief Postmaster
Lucknow GPO
Lucknow-226001

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top