Monday, July 15, 2024
spot_img
Homeखबरेंआधुनिक सुविधाओं के साथ कोटा में बनेगा प्रदेश का पहला मोटर मार्केट

आधुनिक सुविधाओं के साथ कोटा में बनेगा प्रदेश का पहला मोटर मार्केट

कोटा। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि कोटा में बनने वाला मोटर मार्केट राजस्थान का सुव्यवस्थित एवं खुबसूरत पहला मार्केट होगा जिसमें आधुनिक सुविधाओं का समावेश कर गुणवत्तापूर्ण निर्माण कराया जायेगा। इसमें मोटर मार्केट की सभी सुविधाऐं आम नागरिकों को भी एक ही स्थान पर मिलेंगी।

स्वायत्त शासन मंत्री रविवार को डीसीएम रोड़ पर नगर विकास न्यास द्वारा बनाये जा रहे नवीन मोटर मार्केट के शिलान्यास समारोह में उपस्थित नागरिकों एवं मोटर मार्केट के व्यवसायियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मोटर मार्केट में व्यवसाय करने वाले व्यापारियों को एक ही स्थान पर 400 दूकानों का निर्माण कराया जायेगा। मार्केट में सभी आधुनिक सुविधाओं का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि प्रदेश में सभी नागरिकों को अपनी आजिविका के लिए उचित अवसर मिलें। सभी वर्गों के कल्याण की भावना के साथ विकास कार्यों को पूरा कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोटा में जब भी किसी स्थान के विकास की कल्पना की की गई तब वहां रह रहे नागरिकों के सुरक्षित एवं सुव्यवस्थित पुनर्वास का प्लान पहले बनाया गया, जिससे नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि कोटा के चहुमंुखी विकास के साथ आम नागरिकों को आधारभूत सुविधाओं को प्राथमिकता से कराया जा रहा है जिससे आने वाले समय में कोटा की पहचान पर्यटक एवं आधुनिक सुविधाओं के रूप में बनें। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के सामने से मोटर मार्केट के पुनर्वास के प्लान बनाया गया लेकिन उसमंे व्यवसायियों के लिए पर्याप्त सुविधाऐं विकसित नहीं हो सकी। उन्होंने कहा कि डीसीएम रोड पर बनने वाला मोटर मार्केट राजस्थान का पहला सुव्यवस्थित मार्केट होगा जिसमें व्यवसायियों के साथ मोटर मार्केट में आने वाले नागरिकों के लिए भी सभी सुव्यवस्थित सुविधाओं का समावेश किया गया है। उन्होंने कहा कि इसका निर्माण पूरा होने तक वर्तमान मोटर मार्केट में व्यवसाय कर रहे व्यवसायियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। इसका निर्माण 3 माह में पूरा कर पुनर्वास किया जायेगा तथा व्यापारियों को 2 लाख 99 हजार में मालिकाना हक दिलाया जायेगा।

महापौर कोटा उत्तर मंजू मेहरा ने कहा कि सरकार रोजगार छीनने वानी नही बल्कि रोजगार के अवसर प्रदान करने वाली है। उन्होंने कहा कि कोटा में अब तक जो भी मार्केट सुविधाओं के साथ विकसति किये गय हैं उनमें व्यवसायियों एवं आम नागरिकों की सुविधओं का समावेश किया गया है।

नगर विकास न्यास के विशेषाधिकारी आरडी मीना ने कहा कि इसका निर्माण निर्धारित समय में सभी सुविधाओं के साथ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप मोटर मार्केट में व्यवयाय करने वाले सभी नागरिकों को अधिकतम लाभ देने का प्रयास नगर विकास न्यास द्वारा किया जायेगा। उन्होंने नवीन मार्केट में दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी देते हुए कहा कि यह योजना सभी वर्गों के लिए लाभकारी सिद्ध होगी तथा व्यवसाय में वृद्धि होगी।

उप महापौर दक्षिण पवन मीना ने कोटा में विकास की लहर चल रही है हर क्षेत्र हर वर्ग के कल्याण एवं विकास के लिए योजनाओं को समय पर गुणवत्त के साथ पूरा कराया जा रहा है। उप महापौर उत्तर सोनू कुरैशी ने कहा कि इसके सुव्यवस्थित निर्माण से आने वाले समय में मोटर मार्केट में व्यवसाय करने वाले व्यवसायियों की परेशानियों में कमी आयेगी तथा दुकान का मालिकाना हक मिलेगा। मोहम्मद रिजवान ने भी मोटर मार्केट के विकास को राजस्थान का पहला सुव्यवस्थित मार्केट बताते हुए स्वायत्त शासन मंत्री का आभार व्यक्त किया।

समारोह में समाजसेवी अमित धारीवाल, नगर विकास न्यास के सचिव राजेश जोशी, उप सचिव मोहनलाल प्रतिहार, चन्दन दूबे, मुख्य अभियंता ओपी वर्मा, शिवकांत नन्दवाना, गोविन्द शर्मा, राजेन्द्र सांखला सहित बडी संख्या में स्थानीय पार्षद एवं गणमान्य नागरिक, मोटर मार्केट के व्यवसायी उपस्थित रहे।

डीसीएम रोड पर बनने वाले मोटर मार्केट का निर्माण 60 हजार वर्ग मीटर में किया जायेगा। इसमें 400 दूकानों का निर्माण होगा, चार प्रवेश द्वार बनाये जायेंगे। योजना में सभी सड़कों की चौडाइ 60 फीट होगी, पक्की सड़कें, नालियों का निर्माण, स्ट्रीट लाइट, तथा 10 गुणा 10 साइज की दूकानों का निर्माण कराया जायेगा।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार