आप यहाँ है :

एमसीयू में विद्यार्थी पाठ्यक्रम के रूप में चुनेंगे एनसीसी

भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय ने एनसीसी को जेनरिक इलेक्टिव क्रेडिट कोर्स के रूप में पाठ्यक्रम में शामिल कर राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन की दिशा में एक और कदम आगे बढ़या है। इस संबंध में शुक्रवार को कुलपति प्रो. केजी सुरेश और भोपाल एनसीसी ग्रुप हेडक्वाटर्स ब्रिग्रेडियर संजय घोष एवं 4एमपी बटालियन एनसीसी के कमांडिग ऑफिसर कर्नल प्रशांत कुमार ने एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि इस एमओयू के साथ ही आगामी शैक्षणिक सत्र से एनसीसी एक जेनरिक इलेक्टिव क्रेडिट कोर्स के रूप में विश्वविद्यालय में अध्ययनरत विभिन्न विभागों के विद्यार्थियों हेतु सुलभ हो गया है। अब मीडिया एवं आईटी पाठ्यक्रमों के विद्यार्थी एनसीसी को एक विषय के रूप में अपने पाठ्यक्रम में अध्ययन कर सकेंगे। इससे उच्च शिक्षा में विद्यार्थियों को लाभ होगा और इससे वे क्रमशः दूसरे और तीसरे वर्ष में ‘बी’ और ‘सी’ प्रमाणपत्र के साथ स्नातक पाठ्यक्रम में विषय के रूप अंकतालिका में भी अंकित होगा। यह विभिन्न पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को रक्षा सेवाओं में अपने सपनों को साकार करने के लिए लाभान्वित करेगा। कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि भविष्य में रीवा परिसर में भी एनसीसी ट्रूप उपलब्ध रहेगी। इस अवसर पर ब्रिगेडियर श्री संजय घोष ने संसदीय समिति और एनसीसी के गैर शैक्षणिक पहलुओं पर प्रकाश डाला। चूंकि एनसीसी वेकैंसी आधारित है, इसलिए इसे शरीरिक और मेडिकल योग्यता मानदंडों पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों को वेकैंसी के आधार पर प्रदान किया जाएगा।

इससे पूर्व विश्वविद्यालय के एनसीसी ट्रूप के कैडेड्स ने एनसीसी ग्रुप हेडक्वाटर्स ब्रिग्रेडियर श्री संजय घोष एवं 4एमपी बटालियन एनसीसी के कमांडिग ऑफिसर कर्नल श्री प्रशांत कुमार का स्वागत किया। इस अवसर पर एनसीसी ट्रूप के असिस्टेंट एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट श्री मुकेश कुमार चौरासे भी उपस्थित रहे।

एमसीयू की एनएसएस इकाई ने राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। चूंकि विश्वविद्यालय में विद्यार्थी की प्रत्यक्ष उपस्थिति शुरू हो गयी है। इसलिए विद्यार्थियों के बीच कोरोना संबंधी जागरूकता अभियान चलाने के लिए स्वयंसेवकों ने योजना बनाई है। इकाई के संयोजक डॉ. गजेंद्र सिंह अवास्या ने बताया कि इस अवसर पर विद्यार्थियों ने पिछले एक वर्ष के अपने अनुभव भी साझा किए। इस कार्यक्रम में एनएसएस इकाई के स्वयंसेवक प्रवीण कुशवाहा, अभिषेक द्विवेदी, सौरभ चौकसे, अजय एवं ऐश्वर्या सहित अन्य उपस्थित रहे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top