Saturday, June 15, 2024
spot_img
Homeउपभोक्ता मंचसरकार ने तय किए कई दवाओं के दाम, उल्लंघन करने वाली कंपनियों...

सरकार ने तय किए कई दवाओं के दाम, उल्लंघन करने वाली कंपनियों पर होगी कार्रवाई

नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (National Pharmaceutical Pricing Authority) ने ने कई दवाओं के फॉर्मूलेशन के दाम तय कर दिये हैं. इसके साथ ही दवाओं पर होने वाला खर्च कम हो जाएगा. जिसका साफ तौर पर मतलब है कि आम आदमी के जेब से दवाओं पर होने वाला खर्च कम हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं डीटेल…

इन दवाओं को मिली छूट
115वीं बैठक में कहा गया कि शुगर, दर्द, बुखार, इंफेक्शन, हार्ट की दवा समेत मल्टी विटामिन और D-3 की अधिकतम कीमत तय कर दी गई है. इसके साथ ही NPPA ने 44 फॉर्मूलेशन के दाम तय किए हैं. Troikaa Pharma की 250mg/ml पेरासिटामोल इंजेक्शन को फिलहाल छूट दी गई है.

इस बैठक में साफ तौर पर कहा गया कि तय कीमत के अलावा कोई भी दवा कंपनी सिर्फ जीएसटी ही ले सकेंगी,इससे ज्यादा किसी से भी कीमत वसूलने पर उचित कार्रवाई की जाएगी. इसमें यह भी कहा गया कि सभी Stakeholders यानी Retailers, Stockists को देनी होगी कीमतों में बदलाव की जानकारी 15 दिनों के अंदर ही देनी होगी. आदेश का उल्लंघन करने वाली कंपनियों पर Essential Commodities Act के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार