Thursday, July 25, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिमॉस्को सेंट्रल डायमीटर का लॉन्च ग्लोबल ट्रांज़िट सिस्टम्स में एक अग्रणी छलांग...

मॉस्को सेंट्रल डायमीटर का लॉन्च ग्लोबल ट्रांज़िट सिस्टम्स में एक अग्रणी छलांग है

नई दिल्ली। 

17 अगस्त को, मॉस्को ने गर्व से अपना तीसरा मॉस्को सेंट्रल डायमीटर (MCD-3) लॉन्च किया, जो न सिर्फ़ रूस के लिए बल्कि वैश्विक स्तर पर अर्बन ट्रांसपोर्टेशन के क्षेत्र में एक अनूठी प्रगति है। ये विकास अपने यात्रियों को कुशल, टिकाऊ और मॉडर्न ट्रांसपोर्टेशन प्रदान करने की शहर की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

नया लॉन्च किया गया मॉस्को सेंट्रल डायमीटर

 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन द्वारा उद्घाटन किया गया, MCD ग्लोबल पैसेंजर ट्रांसपोर्टेशन में एक स्मारकीय प्रोजेक्ट के रूप में खड़ा है। इसकी स्थापना का उद्देश्य विशाल मॉस्को समुदाय को निर्बाध तरीके से जोड़ने के लिए एक सरफ़ेस मेट्रो सिस्टम स्थापित करना था। इसकी सफ़लता का एक प्रमाण, अपनी स्थापना के केवल दो वर्षों के अंदर, MCD ने 21 नवंबर, 2019 को अपने पहले दो डायमीटर सेक्शन्स का लॉन्च देखा। उस पड़ाव के बाद से, MCD ने अपने निर्विवाद महत्व और दक्षता को दर्शाते हुए 600 मिलियन से ज़्यादा यात्रियों को सेवा प्रदान की है।

 

मॉस्को सेंट्रल डायमीटर के लॉन्च पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन

 

MCD-3 जिलों को बेहतर यात्री अनुभव प्रदान कर रहा है

नया लॉन्च किया गया MCD-3 मॉस्को के उत्तर-पश्चिम व दक्षिण-पूर्व जिलों को जोड़ने वाला 85 किमी लंबा एक विशाल रेलवे स्ट्रेच है। लाइन में पहले से ही 38 ऑपरेशनल स्टेशन मौजूद हैं, जल्द ही 3 और – मिटकोवो, मालिनो और रिज़्स्काया – के भी शामिल होने की उम्मीद है। 3.5 मिलियन प्रभावशाली निवासियों की सेवा करते हुए, MCD-3 मॉस्को के अंदर 24 जिलों और आसपास के मॉस्को क्षेत्र में अतिरिक्त 4 जिलों को जोड़ता है।

 

MCD-3 की मुख्य विशेषताओं में से एक 21 ट्रांज़िट कनेक्शनों के साथ इसका एकीकरण है, जिसमें प्रमुख बिग सर्कल लाइन (Big Circle Line) और मॉस्को सेंट्रल सर्कल (Moscow Central Circle, MCC) शामिल हैं। इस तालमेल से तीन मौजूदा मेट्रो लाइनों की भीड़ 15% तक कम होने का अनुमान है। इसके अलावा, MCD-3 का सफ़ल संचालन सड़क यातायात में उल्लेखनीय कमी सुनिश्चित करता है, जिसमें लगभग 7,000 वाहनों की दैनिक कमी का अनुमान लगाया गया है। ये पहल हरित पर्यावरण के लिए मास्को के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जिसका लक्ष्य हानिकारक एमिशनको सालाना 36,000 टन तक कम करना है।

 

यात्रियों के समग्र यात्रा अनुभव को बेहतर बनाते हुए, MCD-3 ने अपनी दैनिक यात्री क्षमता को नाटकीय रूप से 0.9 मिलियन से बढ़ाकर 1.9 मिलियन कर दिया है। ये सुनिश्चित करता है कि यात्री सबसे व्यस्त समय के दौरान भी और ज़्यादा आरामदायक और खुली यात्रा का आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा, सर्विस फ्रीक्वेंसियों में 1.5 गुना बढ़ोतरी के साथ, यात्रियों को हाई-ट्रैफ़िक वाले समय के दौरान ट्रेनों के बीच केवल न्यूनतम 5.5 मिनट के इंतज़ार का अनुभव होगा। ये बढ़ी हुई दक्षता ट्रांसपोर्टेशन की लागतों में काफ़ी ज़्यादा घटौती से पूरित होती है, जो नियमित यात्रियों के लिए संभावित रूप से 3.5 गुना तक कम हो जाती है।

 

मास्को यात्रा अनुभव को अनुकूलित करने की प्रतिबद्धता के साथ भविष्य का एक दृष्टिकोण है

 

अपनी तकनीकी क्षमता को जोड़ते हुए, मिटकोव्स्काया कनेक्शन को पूरी तरह से नवीनीकृत किया गया है। ये पहल मौजूदा ट्रैफ़िक कोई व्यवधान पैदा किए बिना पहले से पृथक रेलवे लाइनों को सफ़लतापूर्वक जोड़ती है। यात्री अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए, MCD-3 लाइन 11 इवोल्गा और 19 EP2D ट्रेनों के बेड़े के साथ ऑपरेट करेगी। इसके अलावा, पारंपरिक उपनगरीय मार्ग जल्द ही एक मॉडर्न ट्रांसफ़ॉर्मेशन के गवाह बनेंगे, जिसमें 2024 तक पुरानी ट्रेनों को बदलने का प्लान है। ये पहल यह सुनिश्चित करेगी कि सभी लंबी-दूरी वाले उपनगरीय क्षेत्रों में 100% मॉडर्नाइज़्ड रोलिंग स्टॉक हो। अभी, MCD को पहले से ही अपने ऊपर पूरी तरह से नई ट्रेनों को ऑपरेट करने पर गर्व है।

 

मॉस्को की महत्वाकांक्षा यहीं नहीं रुकती। शहर आगे के प्रोजेक्ट्स की एक श्रृंखला की कल्पना करता है, जिसमें MCD-5 डायमीटर सेक्शन की शुरूआत, मॉस्को और इसके पड़ोसी प्रमुख शहरों के बीच बढ़ी हुई कनेक्टिविटी जैसी विशेषताएँ शामिल है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार