Tuesday, April 16, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिविद्यापीठ उदयपुर के डॉ. चंद्रेश कुमार छतलानी का तीसरा विश्व रिकार्ड स्वीकृत

विद्यापीठ उदयपुर के डॉ. चंद्रेश कुमार छतलानी का तीसरा विश्व रिकार्ड स्वीकृत

उदयपुर । जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ उदयपुर के सहायक आचार्य व विश्व भाषा अकादमी की राजस्थान इकाई के अध्यक्ष डॉ. चंद्रेश कुमार छतलानी ने एक व्यक्ति द्वारा लिखित अधिकतम अंग्रेजी लघुकथाओं की पुस्तक के रिकॉर्ड को अपने नाम किया है। उन्हें यह रिकॉर्ड अंग्रेजी लघुकथाओं की एक पुस्तक, जिसका शीर्षक ‘पुडिंग ऑफ ट्रुथ: ए कलेक्शन ऑफ इंग्लिश लघुकथाज़’ है, के लिए प्राप्त हुआ है, जो इसी वर्ष मार्च माह में नोशन प्रेस द्वारा प्रकाशित हुई है। ,

इसके पूर्व भी डॉ. छतलानी ने विविध अकादमिक विषयों व कार्यकर्मों के सर्वाधिक प्रमाणपत्र अर्जित करने के दो रिकॉर्ड पंजीकृत किए हैं। छतलानी को 140 से अधिक सॉफ्टवेयर व वेबसाइट निर्माण हेतु बेस्ट सॉफ्टवेयर रिसर्च एंड डवलपमेंट एनालिस्ट, सीरिया से वर्ल्ड कल्चरल क्रिएटिविटी अंबेसेडर व भूटान की संस्थाओं सहित कई राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं से सम्मान भी प्राप्त हो चुके हैं। छतलानी ने पिछले रिकॉर्ड की तरह इस रिकॉर्ड को भी अपने स्वर्गीय पिता को समर्पित करते हुए कहा कि उनकी बताई राह पर चल कर ही यह कुछ हासिल किया है। डॉ. चंद्रेश ने चौथे विश्व रिकॉर्ड के लिए भी कार्यरत हैं।

विद्यापीठ के कुलपति प्रो. कर्नल एस.एस. सारंगदेवोत ने डॉ. छतलानी को बधाई देते हुए कहा कि छतलानी ने विद्यापीठ के लिए भी कई विशेष कार्य किए हैं, अधिकतर सभी प्रमुख कार्यों में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही हैऔर उनके द्वारा किए जा रहे कार्य अनुकरणीय हैं। उन्होंने गंभीर कोविड के बाद लम्बी बीमारी से संघर्षरत होने के बावजूद भी यह मुकाम हासिल किया है, जो उनकी अनूठी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

डॉ. छतलानी को शिक्षा, शोध व साहित्य के क्षेत्र में योगदान के बीस सम्मान प्राप्त हो चुके हैं, उन्होंने ग्यारह पुस्तकों का लेखन व आठ का संपादन किया है, साथ ही उनके 30 शोध पत्र प्रकाशित व 40 अन्य शोध पत्र राष्ट्रीय-अतरराष्ट्रीय संगोष्ठियों में प्रस्तुत हुए हैं।

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स भारत सरकार से पंजीकृत है तथा एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से सम्बंधित है। यह नेशनल रिकॉर्ड बुक्स, वियतनाम की अनुपालना करते हुए विभिन्न भारतीय रिकार्ड्स को सूचीबद्ध करता है।


Public Relation Officer
Janardan Rai Nagar Rajasthan Vidyapeeth
(Deemed to be University)
Pratap Nagar, Airport Road
UDAIPUR – 313 001

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार