Sunday, May 26, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिइस बार 9 अक्टूबर से शुरू हुए राष्टीय डाक सप्ताह को...

इस बार 9 अक्टूबर से शुरू हुए राष्टीय डाक सप्ताह को “नवाचार से कायाकल्प”

आज़ादी का अमृत महोत्सव’’के अंतर्गत होने वाली गतिविधियों के क्रम मे आज दिनांक 13/10/2021 को फिलेटली दिवस मनाया जा रहा है l इस अवसर पर लखनऊ जी पी ओ के फिलेटलिक ब्यूरो मे “भारत की आज़ादी मे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का योगदान और उनकी भूमिका” विषयक 37 फ्रेम की एक डाक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया l लखनऊ जी. पी. ओ. मे जी आई टैग प्राप्त “मलिहाबाद के दशहरी आम” पर उत्तर प्रदेश परिमण्डल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल श्री कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा द्वारा विशेष आवरण और विशेष विरूपण जारी किया गया l इस कार्यक्रम मे मैंगो मैन के नाम से मशहूर पद्मश्री हाजी कलीमुल्लाह खान ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत किया l इस अवसर पर 2021 यू पी यू अंतराष्ट्रीय पत्र लेखन प्रतियोगिता मे दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली सुश्री अलिस्बा सिद्दीकी को प्रशस्ति पत्र और 10 हज़ार रुपए का चेक प्रदान किया गया ।

इस सम्बन्ध मे लखनऊ (मुख्यालय) डाक परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री विवेक कुमार दक्ष ने प्रदर्शनी देखने आने वाले सभी दर्शकों से कोविड प्रोटोकॉल का विशेष पालन करने की अपील की और बताया कि डाक टिकट के माध्यम से हम इतिहास को संरक्षित करने का कार्य करते है । इस अवसर पर श्री दक्ष ने सभी डाक टिकट प्रेमियों को शुभकामनाएं दी ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये पद्मश्री हाजी कलीमुल्लाह खान ने दशहरी आम से जुड़े अपने अनुभवो को साझा किया और जल संरक्षण हेतु सभी से अपील की ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल श्री कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने सभी को संबोधित करते हुये कहा कि डाक टिकट का संग्रह आज एक रुचि बन गया है और इसको रुचियो का राजा(KING OF HOBBIES) कहा जाता है और डाक टिकटों के माध्यम से हम ऐतिहासिक महत्व की घटनाओं,व्यक्तियों,इमारतों आदि को संरक्षित कर सकते है ।

लखनऊ के चीफ पोस्टमास्टर श्री के एस बाजपेयी ने कार्यक्रम मे उपस्थित सभी का स्वागत और अभिनंदन किया और आज़ादी का अमृत महोत्सव की शुभकामनाएँ दी । कार्यक्रम मे निदेशक डाक सेवाएँ (मुख्यालय) मोहम्मद शाहनवाज़ अख्तर समेत डाक विभाग के तमाम अधिकारी व कर्मचारी तथा अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त फिलेटलिस्ट मौजूद रहे ।

************************

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार