ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

अब वेटिंग टिकट दूसरी गाड़ी में कंफर्म हो जाएगा

रेल यात्रा के लिए अगर इंटरनेट से टिकट बुक कर रहे हैं तो वेटिंग मिलने पर भी बुक कर लें। आपकी चाही गई ट्रेन में यात्रा के दिन तक बर्थ उपलब्ध नहीं हुई तो रेलवे इसी रूट की किसी अन्य ट्रेन में आपका यही टिकट कंफर्म कर देगा। ज्यादा से ज्यादा रेल यात्रियों को कंफर्म बर्थ दी जा सके, इसके लिए रेलवे यह सुविधा शुरू करने जा रहा है। इस योजना को विकल्प नाम दिया गया है। इस योजना को आगामी 1 नवंबर से लागू किया जा रहा है।
एक ट्रेन में बर्थ कंफर्म न होने पर उसी रूट की दूसरी ट्रेनों टिकट कंफर्म करने की सुविधा का लाभ पहले चरण में इंटरनेट से बुक किए गए रिजर्व टिकट पर दिया जाएगा। इसके लिए टिकट बुक करते समय इसी रूट की अन्य ट्रेन का विकल्प देना होगा। छह महीने के पॉयलट प्रोजेक्ट के रूप में इसे लागू किया जाएगा। अच्छा फीडबैक मिला तो योजना को जारी रखा जाएगा। इस योजना के तहत मेल व एक्सप्रेस गाड़ियों में यात्रियों को एक ही श्रेणी में कंफर्म बर्थ उपलब्ध करवाई जाएगी। बर्थ उपलब्ध करवाने का कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं लगेगा। यदि यात्री टिकट वापस करेगा तो किराए का डिफरेंस बिना कोई अतिरिक्त पैसा काटे उसे लौटाया जाएगा।
इस योजना की कुछ विशेषताएं इस प्रकार हैं।
– सीनियर सिटीजन सहित अन्य रियायती टिकट लेने वाले यात्रियों को भी इस योजना का फायदा दिया जाएगा।
– यात्री को टिकट लेते वक्त अन्य ट्रेन का विकल्प अपने रिजर्वेशन फार्म में भरना होगा।
– इस योजना के तहत यात्रियों का बोर्डिंग स्टेशन भी बदल जाएगा। उदाहरण के लिए यदि किसी यात्री का टिकट हबीबगंज से है और विकल्प के रूप में दी गई ट्रेन वहां नहीं रुकती तो उसे भोपाल से उसमें सवार होना पड़ेगा।
– जिन यात्रियों को विकल्प ट्रेन में कंफर्म बर्थ मिली है, उनकी लिस्ट भी चार्ट के साथ रेलवे संबंधित स्टेशनों पर लगाई जाएगी।
– यात्री को विकल्प ट्रेन में यात्रा करते वक्त अपने साथ ओरिजनल टिकट रखना जरूरी होगा।
– विकल्प ट्रेन में भी श्रेणी अपग्रेड करने की सुविधा भी दी जाएगी।
– रेलवे की अधिकृत वेबसाइट और इंक्वायरी नंबर 139 पर भी यात्री अपना स्टेटस पता कर सकेंगे।

साभार- दैनिक भास्कर से

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top