Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeखबरेंवैश्विक हिंदी सम्मेलन, मुंबई का 'वैश्विक हिंदी सेवा सम्मान' घोषित

वैश्विक हिंदी सम्मेलन, मुंबई का ‘वैश्विक हिंदी सेवा सम्मान’ घोषित

मुम्बई। भारतीय भाषाओं के प्रयोग व प्रसार के लिए पिछले 10 वर्षों से राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्यरत संस्था ‘वैश्विक हिंदी सम्मेलन’, मुंबई के निदेशक डॉ. मोतीलाल गुप्ता ‘आदित्य’ द्वारा वैश्विक हिंदी सेवा सम्मानों की घोषणा कर दी गई है। ये अलग-अलग क्षेत्र के भारतीय-भाषा सेवियों को 19 जनवरी को इंदौर में दिए जाएँगे।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि, न्याय-क्षेत्र में जनभाषा हिंदी के आधिकाधिक प्रयोग व प्रसार के लिए मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के अधिवक्ता श्री अनिल त्रिवेदी, चिकित्सा तथा चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में अपने आलेखों, पुस्तक-लेखन तथा व्याख्यानों आदि के माध्यम से हिंदी के प्रयोग व प्रसार को बढ़ाने के लिए निरंतर कार्यरत सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. मनोहर भंडारी को तथा पत्रकारिता एवं हिन्दीभाषा डॉट कॉम के माध्यम से राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी भाषा तथा साहित्य के प्रयोग व प्रसार को बढ़ाने के लिए पत्रकार तथा हिंदी भाषा डॉटकॉम के संस्थापक-संपादक श्री अजय जैन ‘विकल्प’ को ‘वैश्विक हिंदी सेवा सम्मान’ से सम्मानित किया जाएगा।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि पिछले 50 वर्षों से भी अधिक समय से अपने लेखन, व्याख्यानों व प्रचार आदि के माध्यम से भारतीय भाषाओं के प्रयोग व प्रसार को बढ़ाने में लगे वरिष्ठ भारतीय भाषा-सेवी श्री निर्मल कुमार पाटोदी को ‘आजीवन भारतीय-भाषा सेवा सम्मान’ और हिंदी भाषा साहित्य के संवर्धन के लिए वरिष्ठ कवि व साहित्यकार श्री सरोज कुमार को ‘आजीवन वैश्विक हिंदी सेवा सम्मान’ से विभूषित करने का निर्णय लिया गया है। इन सभी को ये सम्मान शुक्रवार, 19 जनवरी 2024, अपराह्न में प्रेस क्लब इंदौर, (महात्मा गांधी मार्ग) में वैश्विक हिंदी सम्मेलन, भारतीय भाषा मंच तथा प्रेस क्लब इंदौर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित वैश्विक संगोष्ठी में मुख्य अतिथि, मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश (से.नि.) न्यायमूर्ति जरत कुमार जैन के करकमलों से प्रदान किए जाएंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सह-संयोजक श्री ए. विनोद करेंगे।

यहाँ ‘भारत और भारतीय भाषाएँ’ विषय पर संगोष्ठी आयोजित की जाएगी, जिसमें शिक्षा, मीडिया, न्यायपालिका, व्यापार, प्रशासन, बैंकिग सहित सभी क्षेत्रों के लोग उपस्थित रहेंगे।

 

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार