Sunday, May 19, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तितुलसी जयंती पर “वर्चुअल पाठक संवाद” कार्यक्रम

तुलसी जयंती पर “वर्चुअल पाठक संवाद” कार्यक्रम

कोटा। राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय, कोटा मे तुलसी जयंती पर “वर्चुअल पाठक संवाद” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यकृम का शुभारम्भ प्रीति शर्मा पुस्तकालयाध्यक्ष जवाहर लाल नेहरु शिक्षक प्रशिक्षण महाविधालय कोटा के करकमलो द्वारा संत तुलसी दास जी के चित्र पर माल्यार्पण कर भारतीय पुस्तकालय़ों की प्राचीन परम्परा ग्रंथ पूजा के साथ किया गया ।

इस अवसर पर आयोजित “वर्चुअल पाठक संवाद” कार्यकृम मे प्रीति शर्मा ने तुलसी दास जी पर प्रकाश डालते हुये कहा कि – “महान कवि तुलसीदास की प्रतिभा-किरणों से सर्व समाज एवं संसार आलोकित हो रहा है।‘’ डा.दीपक कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि – तुलसी दास रचित राम चरित मानस महज एक महाकाव्‍य नहीं है अपितु एक दर्शन है एक विचारधारा है । तुलसी दास की प्रत्‍येक कृति अपने आप में एक महान विचार धारा एवं संस्‍कार की गंगोत्री के समान है” ।

इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजिका शशि जैन ने कहा कि – गोस्‍वामी तुलसीदास हिंदी साहित्‍य के च्रदंमा के समान दैदिप्‍यमान नक्षत्र है जिनसे संपूर्ण विश्‍व प्रभावित है । उक्‍त समारोह में श्री योगेन्‍द्र सिंह, श्री अजय सक्‍सेना , श्री नवनीत शर्मा , श्री ओम प्रकाश , श्री नासिर ने भी अपने विचार प्रगट किए ।

Dr. D. K. Shrivastava
Divisional Librarian and Head
Govt. PDDU Divisional Public Library Kota (Rajasthan)-324009
[email protected]
Cell No.+91 96947 83261

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार