Wednesday, May 29, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिभोजन वितरण में पश्चिम रेल्वे की शानदार पहल

भोजन वितरण में पश्चिम रेल्वे की शानदार पहल

मुंबई। पश्चिम रेलवे के विभिन्न विभागों के कर्मचारियों और आईआरसीटीसी ने अपनी अनुकरणीय सेवा के माध्यम से धैर्य और प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए ज़रूरतमंद और गरीब व्यक्तियों की विशेष देखभाल करना जारी रखा है, जिन्हें आरपीएफ और वाणिज्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा मुफ्त भोजन, देखभाल पैकेज और मास्क प्रदान किये जा रहे हैं। भोजन वितरण का यह अनूठा मिशन 1 अप्रैल, 2020 को भी पश्चिम रेलवे के विभिन्न स्थानों पर सफलतापूर्वक जारी रहा।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री रविन्द्र भाकर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आईआरसीटीसी के साथ पश्चिम रेलवे ने मुंबई सेंट्रल और अहमदाबाद में अपने बेस किचन में सामुदायिक भोजन तैयार करके समाज के कमज़ोर तबकों के लोगों की सेवा करना जारी रखा है। 1 अप्रैल, 2020 को भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम द्वारा मुंबई सेंट्रल में 5000 भोजन और अहमदाबाद में 2600 भोजन अपने बेस किचन में तैयार किया गया, जिसे मिलाकर कुल 7600 व्यक्तियों को सामुदायिक भोजन परोसा गया। रेलवे के वाणिज्यिक और आरपीएफ विभाग के साथ समन्वय में, विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के माध्यम से ज़रूरतमंदों को सामुदायिक भोजन का वितरण किया गया। खानपान ठेकेदार और स्टॉल मालिक भी WR के विभिन्न स्टेशनों के पास जरूरतमंदों को भोजन प्रदान करने के लिए आगे आए हैं। रेल कर्मचारियों के योगदान से विभिन्न कुलियों को उनके घर के लिए राशन सामग्री भी बांटी गई। RPF ने अपने स्वयं की बैरकों में तैयार भोजन के माध्यम से 1948 फूड पैकेट पूरे अहमदाबाद डिवीजन में वितरित किये।1 अप्रैल, 2020 को मुंबई में टाटा हॉस्पिटल और धारावी की मलिन बस्तियों में कुल 1000 भोजन पैकेट ज़रूरतमंद व्यक्तियों को परोसे गये। गैर-सरकारी संगठनों की संख्या और उनके भोजन की आवश्यकता लगातार बढ़ती जा रही है और आने वाले दिनों में और बढ़ने की उम्मीद है। इन एनजीओ संगठनों में मरियम्मा ट्रस्ट, नन्ही परी, सलाम मुंबई, फ्यूचर इंडिया फाउंडेशन, रॉबिनहुड आर्मी, मकालम इंडिया साईनाथ मंडल, तेरापंथ युवक परिषद आदि के माध्यम से सामुदायिक भोजन ज़रूरतमंदों को परोसा गया।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार