Saturday, March 2, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिपश्चिम रेलवे ने मनाया गया राष्ट्रीय एकता दिवस

पश्चिम रेलवे ने मनाया गया राष्ट्रीय एकता दिवस

मुंबई। भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर पश्चिम रेलवे द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने चर्चगेट स्थित पश्चिम रेलवे मुख्यालय के लॉन में सरदार वल्लभ भाई पटेल को पुष्पांजलि अर्पित की और अधिकारियों एवं कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई.

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार महाप्रबंधक श्री कंसल ने सरदार पटेल को आदरांजलि देते हुए कहा कि देश के एकीकरण में उनके अपार योगदान के लिए राष्ट्र हमेशा उनका आभारी रहेगा. सरदार पटेल की जयंती पर महाप्रबंधक ने कहा कि हमें अपने देश को एकजुट, सुरक्षित और विकसित रखने के लिए अपने दैनिक जीवन में एकता, राष्ट्र की सुरक्षा और अखंडता के सिद्धांतों को शामिल करना चाहिए।

एकता के बारे में बोलते हुए महाप्रबंधक ने उल्लेख किया कि जैसा कि दर्शन के सिद्धांत में प्रतिपादित किया गया है, हमें धर्म, जाति और पंथ की विभिन्नता के बावजूद सभी के बीच हमेशा सामाजिक समरसता अथवा सांप्रदायिक सद्भाव के लिए प्रयास करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि रेलकर्मियों के रूप में, हम चाहे किसी भी पद या ग्रेड में हों, हमें अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ देने और 100% समर्पण के द्वारा देश की सेवा करने की शपथ लेनी चाहिए। यह राष्ट्र की सुरक्षा के लिए हमारा सच्चा और योग्य योगदान होगा। सत्यनिष्ठा एक और महत्वपूर्ण मूल्य है जिसे हमारे दैनिक कामकाज में आत्मसात किया जाना चाहिए। महाप्रबंधक श्री कंसल ने सभी रेलकर्मियों से इन विचारधाराओं को दैनिक कार्य दिनचर्या में लागू करने का आह्वान किया और अपने प्रियजनों सहित अन्य लोगों को भी इसका पालन करने के लिए प्रेरित करने की अपील की ।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार