आप यहाँ है :

पश्चिम रेलवे की विशेष ट्रेनें अब नियमित ट्रेन संख्या के साथ चलेंगी

मुंबई। कोविड-19 महामारी को देखते हुए सभी नियमित मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को मेल स्पेशल कोविड (MAPC) और हॉलिडे स्पेशल (HSP) ट्रेनों के रूप में परिचालित किया जा रहा था। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, अब यह निर्णय लिया गया है कि नियत समय-सारणी वाली पश्चिम रेलवे की सभी नियमित ट्रेनें जो वर्तमान में विशेष ट्रेनों के रूप में चल रही हैं, नियमित संख्या और किराये के साथ परिचालित की जायेंगी। यात्रा की संबंधित श्रेणियों के लिए ट्रेन के प्रकार के अनुसार लागू किराए के साथ इन्हें परिचालित किया जाएगा। यह परिवर्तन 15 नवंबर, 2021 को शुरू होने वाली यात्रा (ट्रेनों) से लागू होगा। इसका विवरण www.wr.indianrailways.gov.in पर उपलब्ध है।

श्री ठाकुर ने बताया कि यात्री सेवाओं को सामान्य करने और सेवा के पूर्व-कोविड स्तरों पर चरणबद्ध तरीके से वापस लौटने के रेलवे के प्रयासों के तहत, रेलवे की यात्री आरक्षण प्रणाली (PRS) को अगले 7 दिनों में व्यस्त नहीं रहने वाले व्यावसायिक घंटों के दौरान 6:00 घंटे के लिए बंद किया जाएगा। यह सिस्टम डेटा के उन्नयन और नई ट्रेन नंबरों आदि के अद्यतन को सक्षम करने के लिए है। चूंकि सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में बड़ी मात्रा में अतीत (पुरानी ट्रेन नंबर) और वर्तमान यात्री बुकिंग डेटा अपडेट किया जाना है, इसलिए इसकी एक श्रृंखला में योजना बनाई जा रही है एवं टिकटिंग सेवाओं पर प्रभाव को न्यूनतम करने के लिए सावधानीपूर्वक सामंजस्यपूर्ण चरणों में रात के घंटों के दौरान लागू किया जाएगा।

यह गतिविधि 14 और 15 नवंबर, 2021 की मध्यरात्रि से शुरू होकर अगले 7 दिनों के लिए प्रतिदिन 23.30 बजे से 05.30 बजे तक दैनिक आधार पर की जाएगी। इन 6 घंटों के दौरान (23:30 से 05:30 बजे तक) कोई पीआरएस सेवाएं (टिकट आरक्षण, वर्तमान बुकिंग, रद्दीकरण, आदि) उपलब्ध नहीं होंगी। इस अवधि के दौरान रेल कर्मी प्रभावित समय के दौरान प्रस्थान करने वाली ट्रेनों के लिए अग्रिम चार्टिंग सुनिश्चित करेंगे। पीआरएस सेवाओं को छोड़कर, 139 सेवाओं सहित अन्य सभी पूछताछ सेवाएं निर्बाध रूप से जारी रहेंगी।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top