Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिपश्चिम रेलवे द्वारा मुख्यालय भवन के 125 वर्ष पूरे होने पर भव्य...

पश्चिम रेलवे द्वारा मुख्यालय भवन के 125 वर्ष पूरे होने पर भव्य आयोजन

मुंबई। चर्चगेट स्थित पश्चिम रेलवे के मुख्यालय भवन के 125 वर्ष पूरे होने के ऐतिहासिक अवसर का उत्सव मनाते हुए पश्चिम रेलवे द्वारा जनवरी 2024 में एक महीने तक चलने वाले उत्सव की योजना बनाई गई। महीने भर चलने वाले समारोह में लाइट एंड साउंड शो, प्रदर्शनी, हेरिटेज वॉक, कॉफी टेबल बुक का विमोचन, विशेष रेडियो अभियान आदि जैसे विभिन्न कार्यक्रम शामिल थे। इस भव्य उत्सव को मनाने के क्रम में रविवार, 28 जनवरी, 2024 को एक मेगा म्यूजिकल शो ‘अतीत के झरोखे से’ का आयोजन किया गया। मेगा नृत्य एवं नाट्य प्रदर्शन एक उल्लेखनीय कार्यक्रम था, जिसमें पूर्ववर्ती बॉम्बे, बरोडा एंड सेंट्रल इंडिया (BB & CI) रेलवे और वर्तमान में पश्चिम रेलवे और इसके मुंबई स्थित मुख्‍यालय भवन के समृद्ध इतिहास को दर्शाया गया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस शो को जीवंत और शानदार बनाने में 550 लोग शामिल थे। पश्चिम रेलवे और मध्य रेल की सांस्कृतिक टीम के कलाकारों और उनके परिवार के सदस्यों सहित 250 कलाकारों द्वारा भव्य मंचन किया गया। इस शो को मशहूर कोरियोग्राफर श्यामक डावर और उनकी टीम ने कोरियोग्राफ किया। इस शानदार आयोजन के लिए विशाल सेट कैरेज रिपेयर वर्कशॉप, लोअर परेल, मुंबई के कर्मचारियों द्वारा इन-हाउस ही बनाया गया। शो की शुरुआत पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक शलभ गोयल के स्वागत भाषण से हुई।

महीने भर चलने वाले इस उत्सव के पीछे श्री गोयल की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही। इस शो में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र, पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO) की अध्यक्षा क्षमा मिश्र, प्रमुख विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारी और सेवानिवृत्त वरिष्ठ रेल अधिकारी उपस्थित थे। मेगा शो की शुरुआत मनमोहक प्रस्तुति के साथ भगवान गणेश के आशीर्वाद से हुई। एक नाटक की प्रस्तुति के माध्यम से शो में बीबी एंड सीआई रेलवे के समृद्ध इतिहास और इसके अस्तित्व में आने के तरीके को दर्शाया गया। इसमें रेलवे के इतिहास का प्रतिनिधित्व करते हुए देश के विभिन्न नृत्य रूपों को प्रदर्शित करने वाले विशेष नृत्य प्रदर्शन भी शामिल थे। गुजरात के लोक नृत्य और कोली नृत्य के साथ-साथ रेल कर्मचारियों द्वारा विभिन्न नृत्य प्रस्तुतियाँ सभी के लिए एक शानदार दृश्य थीं। श्यामक डावर की टीम के नर्तकों ने भी अपने मनमोहक प्रदर्शन के साथ शो में भाग लिया। मेगा संगीत प्रदर्शन के माध्‍यम से “आमची मुंबई” की भावना और मुंबई के चर्चगेट स्थित पश्चिम रेलवे के प्रतिष्ठित मुख्‍यालय भवन के महत्‍व को भी दर्शाया गया।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार