Saturday, February 24, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिपश्चिम रेलवे के जगजीवन राम अस्पताल की ओर से मनाया गया विश्व...

पश्चिम रेलवे के जगजीवन राम अस्पताल की ओर से मनाया गया विश्व कैंसर दिवस

मुंबई। कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने और कैंसर नियंत्रण के लिए प्रभावी नीतियों को बढ़ावा देने के लिए मुंबई सेंट्रल स्थित पश्चिम रेलवे के जगजीवन राम अस्पताल (JRH) में विश्व कैंसर दिवस मनाया गया। इस अवसर पर मरीजों, देखभाल करने वालों, अस्पताल के कर्मचारियों और डॉक्टरों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए एक सप्ताह तक चलने वाले कैंसर जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। यह अभियान जगजीवन राम अस्‍पताल की चिकित्सा निदेशक के नेतृत्व में वरिष्ठ डॉक्टरों के सहयोग से आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम “क्‍लोज़ द केयर गैप” थीम पर आयोजित किया गया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सप्ताह भर चलने वाले इस जागरूकता अभियान का उद्घाटन जगजीवन राम अस्पताल की चिकित्सा निदेशक डॉ. ममता शर्मा द्वारा किया गया। यह अभियान पूरे सप्ताह के लिए आयोजित किया जा रहा है जिसमें जगजीवन राम अस्पताल की सीनियर डीएमओ/ईएनटी डॉ. अनुजा कुलकर्णी द्वारा कैंसर जागरूकता वार्ता, तंबाकू छोड़ने की प्रतिज्ञा, नाटक, ऑडियो-विजुअल डिस्‍प्‍ले, लघु वीडियो फिल्म प्रदर्शन, ड्राइंग और पोस्टर प्रतियोगिता आदि जैसी गतिविधियां शामिल हैं। इस जागरूकता अभियान में प्रसिद्ध एवं प्रतिष्ठित विशेषज्ञों द्वारा ब्रीफिंग के साथ-साथ रोगियों द्वारा प्रेरक वार्ताएं आयोजित की गईं, जिनमें कैंसर को कैसे ठीक किया जाए जैसे विषय शामिल रहे। पूरे सप्ताह ओरल कैंसर स्क्रीनिंग का भी आयोजन किया जा रहा है। प्रतिभागियों को तंबाकू छोड़ने की वर्चुअल प्रतिज्ञा लेने के लिए भी प्रोत्साहित किया गया।

इस अभियान को सभी रोगियों, कर्मचारियों, डॉक्टरों और उपस्थित लोगों से अच्‍छा प्रतिसाद मिल रहा है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार