Sunday, March 3, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिबिना टिकट यात्रियों से 141 करोड़ रुपए वसूले

बिना टिकट यात्रियों से 141 करोड़ रुपए वसूले

मुंबई। पश्चिम रेलवे पर सभी वैध यात्रियों को आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए मुंबई उपनगरीय लोकल ट्रेनों, मेल/एक्सप्रेस के साथ-साथ पैसेंजर ट्रेनों और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों में बिना टिकट/अनियमित यात्रियों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार गहन टिकट जांच अभियान चलाए जा रहे हैं। पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ वाणिज्‍य अधिकारियों के पर्यवेक्षण में अत्यधिक अनुभवी टिकट जांच टीम द्वारा अप्रैल, 2023 से जनवरी, 2024 तक कई टिकट जांच अभियान चलाए गए, जिससे 141.50 करोड़ रुपए की प्राप्ति की गई, जिसमें मुंबई उपनगरीय खंड से प्राप्‍त 37.55 करोड़ रुपए भी शामिल है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार जनवरी, 2024 के दौरान बिना बुक किए सामान के मामलों सहित 2.28 लाख बिना टिकट/अनियमित यात्रियों से 13.07 करोड़ रुपए की राशि वसूल की गई। इसके अलावा, जनवरी महीने में पश्चिम रेलवे ने मुंबई उपनगरीय खंड पर लगभग 94 हजार मामलों का पता लगाकर 4 करोड़ रुपए का जुर्माना प्राप्‍त किया। एसी लोकल ट्रेनों में अनधिकृत यात्रा को रोकने के लिए नियमित औचक टिकट जांच अभियान चलाए जाते हैं। इन अभियानों के परिणामस्वरूप अप्रैल, 2023 से जनवरी, 2024 के दौरान 51000 से अधिक अनधिकृत यात्रियों पर जुर्माना लगाया गया है और जुर्माने के रूप में 170.74 लाख रुपए वसूल किये गये, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग 38% अधिक है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार