Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिपश्चिम रेलवे द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस उत्साह के साथ मनाया गया

पश्चिम रेलवे द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस उत्साह के साथ मनाया गया

मुंबई। पश्चिम रेलवे ने विशेष रूप से अपनी महिला कर्मचारियों के लिए आयोजित दो दिवसीय उत्सव गतिविधियों के जरिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 को बड़े उत्साह और उल्लास के साथ मनाया। यह समारोह 7 मार्च, 2024 को पश्चिम रेलवे के विभिन्न विभागों की कई महिला कर्मचारियों को उनकी निरंतर कड़ी मेहनत, समर्पण और रेलवे में योगदान के लिए सम्मानित करने के साथ संपन्न हुआ।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस अभियान का विषय “इन्वेस्ट इन वूमेन : एक्सलरेट प्रोग्रेस” अद्वितीय और विविधता पर विचार और विश्लेषण करके लिंग-उत्तरदायी बजटिंग पर केंद्रित है। दो दिवसीय समारोह 6 मार्च, 2024 को “फन फेयर” के साथ शुरू हुआ जिसमें रंगोली और स्लोगन लेखन प्रतियोगिताएं, महिला कर्मचारियों द्वारा बनाए गए हस्तशिल्प और हस्तनिर्मित उत्पादों के स्टॉल आदि शामिल थे।

7 मार्च, 2024 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने पश्चिम रेलवे पर महिला टीम द्वारा संचालित पहली ट्रैक मशीन का उद्घाटन किया। सात कर्मचारियों से सज्ज महिला टीम पश्चिम रेलवे के वडोदरा मंडल में यूनिमैट स्पिल्ड हेड MFI 57252 का संचालन करेगी। यह अनूठी पहल एक सुरक्षित और अनुकूल कार्य वातावरण में महिला कर्मचारियों के बीच आत्मविश्वास बढ़ाएगी और साथ ही मजबूत ट्रैक बनाने और बनाए रखने में उनकी समान साझेदारी को बढ़ावा देगी। इसके बाद पश्चिम रेलवे की महिला कर्मचारियों पर एक डॉक्यूमेंट्री और सेल्फ डिफेंस पर एक डेमो दिखाया गया।

पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO) की अध्यक्षा तथा कार्यक्रम की सम्माननीय अतिथि के रूप में श्रीमती क्षमा मिश्र ने उत्कृष्ट महिला कर्मचारियों को उनके कार्यस्थल में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया। महाप्रबंधक एवं मुख्य अतिथि श्री अशोक कुमार मिश्र ने ड्राइंग, पेंटिंग और स्केच प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया। इसके बाद महाप्रबंधक श्री मिश्र ने उपस्थित सभी महिला कर्मचारियों को प्रेरणादायक भाषण दिया। उन्होंने बताया कि कैसे महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में सर्वोच्च पदों पर पहुंची हैं और कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। उन्होंने पश्चिम रेलवे की महिला खिलाड़ियों पर भी प्रकाश डाला जिन्होंने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में अपनी छाप छोड़ी है जो बहुत गर्व की बात है। इस समारोह के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस समारोह में विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की सदस्याएं, पश्चिम रेलवे की महिला अधिकारी तथा महिला कर्मचारी उपस्थित थे।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार