Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तियुवाओं में आत्मविश्वास जागृत करने वाले साहित्य का सृजन करें - डॉ....

युवाओं में आत्मविश्वास जागृत करने वाले साहित्य का सृजन करें – डॉ. अमृता दुहन

कोटा / पूरे देश के युवा कोटा में कोचिंग में अध्ययन करने आते हैं। यहां के सभी साहित्यकार का दायित्व है कि वे इन युवाओं में आत्मविश्वास बढ़ाने वाले साहित्य का सृजन करें। यह विचार शनिवार को संकल्प संस्था द्वारा आयोजित बलिदान दिवस के कार्यक्रम में मुख्य अथिति के रूप में संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक डॉ.अमृता दुहन ने व्यक्त किए।

उन्होंने कहा शब्द ब्रह्म होते हैं उनका युवाओं पर गहरा असर होता है। हर परिस्थिति में प्रेरक रचनाएँ हमें सम्बल प्रदान करती हैं। इसीलिए आज के बदलते समय में दिशाबोध प्रदान करने वाला साहित्य ही युवकों का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। हमें स्वयं से संस्कार विकसित कर संकल्प के साथ उसे युवा पीढ़ी को सौंपना चाहिए जो उसे स्वानुशासित कर सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हुए आगे बढ़ने को की ओर प्रेरित करे।

संकल्प क्रांति संस्था एवं राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय कोंटा के संयुक्त तत्वावधान में युवा पीढ़ी को राष्ट्रभक्त कैसे बनाएं विषय पर आयोजित कार्यक्रम में मां भारती के वीर सपूत भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु जी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई और उनके योगदान पर चर्चा की गई।

अध्यक्षता करते हुए डॉ. दीपक कुमार श्रीवास्तव संभागीय पुस्तकालयाध्यक्ष ने कहा कि हम सभी कोटा के प्रबुद्धजनों, साहित्यकारों, रचनाकारों, कवियों को मिलकर युवाओ के मार्गदर्शन हेतु आगे आना होगा। संवाद के तहत विजय जोशी, राधेश्याम शर्मा, जितेंद्र निर्मोही, प्रोफेसर डॉ. मनीषा शर्मा, डॉ. वेदेही गौत्तम, डॉ. राकेश अग्रवाल, राजेश पालीवाल, ललित शर्मा  ने अपने विचार व्यक्त किए।

युवा लेखक किशन प्रणय की पुस्तक “भ” से भगत की प्रदर्शनी लगाई गई तथा उनके विचारो के पोस्टरों से युवाओं का मार्गदर्शन किया गया। डॉ. दुहन लेखक के इस प्रयास की सराहना की।

राकेश सोनी द्वारा भगत सिंह, चन्द्रशेखर आजाद, राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक़ उल्लाहह खान और जालियावाल  बाघ हत्याकाण्ड, उधम सिंह के डाक टिकटों की प्रदर्शनी लगाई गई। इस अवसर पर डॉ प्रवाल अथईया, रामेश्वर शर्मा “रामू भैया”, भगवती प्रसाद गौतम, डॉ शशि जैन, बिगुल कुमार जैन, रमेश चन्द्र नागर, डॉ मनीषा मुदगल, सीमा शर्मा इत्यादि मौजूद रहे।

कार्यक्रम समन्यवक स्नेहलता शर्मा ने सभी का स्वागत किया। कार्यक्रम संयोजक हेमंत यादव ने बताया कि संस्था द्वारा आयोज्य कार्यक्रमों का उद्देश्य समाज को, विशेषकर विद्यार्थियों – युवाओं को अधिकाधिक राष्ट्रवादी विचारधारा से जोड़ना है। संकल्प क्रांति के अध्यक्ष ललित शर्मा ने आभार व्यक्त किया।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार