आप यहाँ है :

ज़ीरो टॉलरेंस – पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा किया गया वार्षिक संरक्षा निरीक्षण

मुंबई। संरक्षा के प्रति ज़ीरो टॉलरेंस के मद्देनज़र पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने 22 नवम्‍बर, 2021 को मुंबई सेंट्रल डिवीजन के सूरत-विरार खंड का वार्षिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान श्री कंसल ने रेलखंड में संरक्षा और सुरक्षा, ढांचागत कार्य, यात्री सुविधाओं, स्टाफ सुविधाओं और अन्य विकास कार्यों से संबंधित विभिन्न पहलुओं का निरीक्षण किया। महाप्रबंधक के साथ विभिन्‍न विभागों के प्रमुख विभागाध्‍यक्ष, मुंबई सेंट्रल डिवीजन के मंडल रेल प्रबंधक और मंडल शाखा के अधिकारी भी थे।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार श्री कंसल को सूरत स्टेशन पर आरपीएफ द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया। इसके बाद उन्होंने लेवल क्रॉसिंग, महत्‍वपूर्ण और छोटे पुलों, सेक्शनल स्पीड ट्रायल, इंटीग्रेटेड टीमों, पॉइंट और क्रॉसिंग आदि का संरक्षा के संदर्भ में सूरत-विरार खंड का गहन निरीक्षण किया। महाप्रबंधक ने सूरत, नवसारी, वलसाड और उदवाडा स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के साथ-साथ स्‍वच्‍छता पर भी विशेष ध्‍यान देते हुए निरीक्षण किया। उन्होंने सूरत, वलसाड और नवसारी में जन प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की। महाप्रबंधक माननीय सांसद डॉ. के. सी. पटेल तथा माननीय विधायकगण श्री प्रविणभाई घोघरी एवं श्री पियूषभाई दिनकरभाई देसाई से मिले और उनके द्वारा दिये गये सुझावों पर चर्चा की। वलसाड में, महाप्रबंधक ने पश्चिम रेलवे की मान्यता प्राप्त ट्रेड यूनियनों/एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों के साथ भी चर्चा की। उन्होंने विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया।

श्री कंसल ने सूरत में रनिंग रूम के साथ-साथ रेलवे कॉलोनी (पूर्वी छोर) का निरीक्षण किया। उन्होंने रनिंग रूम में जिम, एक वॉली बॉल ग्राउंड, ऑफिसर्स रेस्ट हाउस (ORH) के साथ-साथ सूरत कोचिंग डिपो में एक कम्प्यूटरीकृत सिंगल कार टेस्ट रिग का भी उद्घाटन किया। वलसाड में महाप्रबंधक ने सब डिवीजनल अस्पताल का निरीक्षण किया और एक्स-रे मशीन, फायर हाइड्रेंट के साथ-साथ नवनिर्मित स्टाफ क्वार्टरों और ओपन एयर जिम जैसी कई सुविधाओं का उद्घाटन किया। महाप्रबंधक ने दुर्घटना राहत ट्रेन (ART) और दुर्घटना राहत और चिकित्सा उपकरण (ARME) ट्रेन सहित वलसाड में क्रू लॉबी का भी निरीक्षण किया। महाप्रबंधक श्री कंसल ने “पॉइंट्समैन एंड रूल्स की संरक्षा पुस्तिका” शीर्षक से एक पुस्तिका का विमोचन किया। उन्‍होंने निरीक्षण के लिए आरपीएफ प्रशिक्षण केंद्र, वलसाड का भी दौरा किया और महिलाओं के लिए आरपीएफ बैरक, यूएसएफडी कार्यालय और सम्मेलन हॉल के साथ-साथ बास्केटबॉल और वॉलीबॉल कोर्ट जैसी कई कर्मचारी कल्याण सुविधाओं का उद्घाटन किया।

श्री ठाकुर ने आगे बताया कि उदवाडा में महाप्रबंधक श्री कंसल ने नए अधिकारी विश्राम गृह (ORH) का उद्घाटन किया। उन्होंने कर्मचारियों के लाभ और बेहतर समझ के लिए कार्मिक और इंजीनियरिंग विभाग की पुस्तिकाओं का भी विमोचन किया। इस अवसर पर HRMS विषय पर एक नुक्कड़ नाटक का मंचन भी किया गया।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top