Monday, July 22, 2024
spot_img
Homeजियो तो ऐसे जियो11 साल की उम्र में जबरन शादी,20 साल की उम्र में पिता...

11 साल की उम्र में जबरन शादी,20 साल की उम्र में पिता बना और 21 साल की उम्र में नीट की परीक्षा पास कर ली…

रामलाल भारत के राजस्थान के एक उल्लेखनीय व्यक्ति हैं, जिन्होंने व्यक्तिगत कठिनाइयों और सामाजिक दबावों के बावजूद डॉक्टर बनने के अपने सपने को पूरा किया। रामलाल की यात्रा वास्तव में उल्लेखनीय है, खासकर उन कठिनाइयों के प्रकाश में जिनका उन्होंने बहुत कम उम्र में सामना किया था। रामलाल, जिनका जन्म और पालन-पोषण राजस्थान में हुआ था, की 11 साल की छोटी उम्र में जबरदस्ती शादी कर दी गई और 20 साल की उम्र में वह पिता बन गए। अपनी प्रारंभिक जिम्मेदारियों के बावजूद, उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ा और वह राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए प्रतिबद्ध रहे।

नीट भारत में मेडिकल अध्ययन के लिए सबसे कठिन प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। वित्तीय अस्थिरता और अपने परिवार के विरोध के बावजूद रामलाल अपनी पढ़ाई में लगे रहे और 2022 में उन्होंने अपने पांचवें प्रयास में NEET परीक्षा पास कर ली। रामलाल की कहानी उनके अटूट संकल्प और उनकी पत्नी से मिले समर्थन का प्रमाण है, जिन्होंने अपनी शिक्षा केवल 10वीं कक्षा तक पूरी करने के बावजूद, डॉक्टर बनने की उनकी इच्छा में उनका साथ दिया। पूर्ण समर्पण के साथ, रामलाल ने 21 साल की उम्र में NEET 2022 में 720 में से 490 अंक हासिल किए, एक महत्वपूर्ण उपलब्धि जिसने एक प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज में उनके प्रवेश का मार्ग प्रशस्त किया।

उनकी यात्रा 74 प्रतिशत प्रभावशाली अंकों के साथ 10वीं कक्षा पूरी करने और विज्ञान स्ट्रीम चुनने के साथ शुरू हुई – एक ऐसा निर्णय जिसने उन्हें चिकित्सा पेशे में शामिल होने की उनकी आकांक्षाओं को साकार करने की राह पर खड़ा कर दिया। प्रत्येक प्रयास के साथ उल्लेखनीय सुधार दिखाते हुए, रामलाल के दृढ़ संकल्प ने उन्हें कोटा में एक कोचिंग कार्यक्रम में दाखिला लेने के लिए प्रेरित किया, जिसकी परिणति NEET 2022 में उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन के रूप में हुई।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार