आप यहाँ है :

केंद्र की 30 हजार वेबसाइट 12 भाषाओं में पढ़ सकेंगे

केंद्र सरकार की 30 हजार से अधिक वेबसाइट अगले डेढ़ साल में हिंदी समेत 12 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगी। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ई-भाषा योजना पर कवायद तेज हो गयी है। केंद्र के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पर आईआईटी बीएचयू, आईआईआईटी हैदराबाद और सी-डैक, नोएडा मिलकर काम कर रहे हैं।

इस समय केंद्र की ज्यादातर वेबसाइट अंग्रेजी भाषा में हैं। इसे देश के लोगों के लिए सुलभ बनाने के उद्देश्य से सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट फॉर इंडियन लैंग्वेजेज का गठन किया है। इस कमेटी के चेयरमैन आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रो. राजीव संगल हैं। डीटी की हाल में ही दिल्ली में हुई बैठक में इस काम की प्लानिंग को अंतिम रूप दिया गया। साथ ही काम को जल्द शुरू करने पर चर्चा भी हुई।

प्रो. संगल ने बताया कि यह काफी महत्वपूर्ण काम है और हम इसे बेहतर तरीके से करेंगे। वेबसाइट हिंदी के साथ तमिल, तेलुगु, पंजाबी, उर्दू, मलयाली, कन्नड़ आदि भाषा में होगी। उन्होंने बताया कि वेबसाइट के अनुवाद में मशीन ट्रांसलेशन का प्रयोग करेंगे ताकि कम से कम समय लगे।

विकसित करेंगे एक साफ्टवेयर

प्रो. संगल ने बताया कि हम एक साफ्टवेयर विकसित करेंगे। इसके माध्यम से कोई भी भाषा-भाषी व्यक्ति वेबसाइट की सूचनाओं को अपनी भाषा में खोलकर पढ़ सकेगा। इस साफ्टवेयर का ऑप्शन भी वेबसाइट पर ही उपलब्ध होगा।

कुल 22 भाषाओं में होगी वेबसाइट

प्रो. संगल ने बताया कि पहले चरण में वेबसाइटों का 12 भाषाओं में अनुवाद किया जा रहा है। इसके बाद 10 और भाषाओं में भी अनुवाद किया जाएगा। यह काम दूसरे चरण में होगा। इसमें पहले चरण की अपेक्षा कम समय लगेगा।

साभार- http://www.livehindustan.com/ से

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top