आप यहाँ है :

उरुग्वे में एक आदमी के पास 4 गायें, गौवध पर तत्काल फाँसी की सजा

उरुग्वे एक ऐसा देश है जिसमे औसतन हर एक आदमी के पास चार गायें हैं.. और पूरे विश्व में वो खेती के मामले में नंबर वन हैं.. सिर्फ 33 लाख लोगों का देश है और 1 करोड़ 20 लाख गायें है .. हर एक गाय के कान पर इलेक्ट्रॉनिक चिप लगा है। जिससे कौन सी गाय कहाँ पर है वो देखते रहते हैं .. एक किसान मशीन के अंदर बैठा फसल कटाई कर रहा है तो दूसरा उसे सक्रीन पर जोड़ता है कि फसल का डैटा क्या है … इकट्ठा हुए डैटा के जरिए किसान प्रति वर्ग मीटर की पैदावार का विश्लेषण करेगा।

2005 में 33 लाख लोगों का देश 90 लाख लोगों के लिए अनाज पैदा करता था ..और आज की तारीख में 2 करोड़ 80 लाख लोगों का अनाज पैदा होता है.. उरुग्वे के सफल प्रदर्शन के पीछे देश, किसानों और पशुपालकों का दशकों का अध्ययन शामिल है। पूरी खेती को देखने के लिए 500 कृषि इंजीनयर लगाए गए हैं और ये लोग ड्रोन और सैटेलाइट से किसानो पर नजर रखते हैं कि खेती का वही तरीका वो अपनाएं जो निर्धारित है ..

यानि दूध दही घी मक्खन के साथ आबादी से कई गुना ज्यादा अनाज उत्पादन.. सब आराम से निर्यात होता है और हर किसान लाखों में खेलता है.. कम से कम आय एक आदमी की 1 लाख 25 हज़ार महीने है याने 19000 डॉलर सालाना ! इस देश का राष्ट्रीय चिन्ह शूर्य व राष्ट्रीय प्रगति चिन्ह गाय व घोडा हैं !! इस देश में गाय हत्या पर तत्काल फाँसी का कानून हैं !

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top