Friday, June 14, 2024
spot_img
Homeमीडिया की दुनिया सेसभी पत्रकार संगठनों को एकजुट होकर लड़नी होगी पत्रकारों की लड़ाई

सभी पत्रकार संगठनों को एकजुट होकर लड़नी होगी पत्रकारों की लड़ाई

– आईएफडब्ल्यूजे ने मनाया 74 वां स्थापना दिवस

जयपुर, 28 अक्टूबर। इंडियन फेडरेशन ऑफ़ वर्किंग जर्नलिस्ट (आईएफडब्ल्यूजे) का 74 वां स्थापना दिवस समारोह शनिवार को पिंक सिटी प्रेस क्लब के सभागार में मनाया गया। इस मौक पर राजस्थान प्रांत का प्रांतीय सम्मेलन हुआ, पत्रकारों की विभिन्न लम्बित मांगों एव समस्याओं पर विचार-विमर्श कर निर्णय लिए गए।

सम्मेलन के मुख्य अतिथि दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक प्रदीप भंडारी ने कहा कि सभी संगठनों को एक होकर पत्रकार हितों की लड़ाई लड़नी होगी। भारतीय पत्रकार जगत सभी विचारधाराओं के साथ 140 करोड़ भारतवासियों के हितों की मुखर आवाज बनता है ऐसी स्थिति में समाज के सभी वर्गों को समझना होगा कि यदि पत्रकार सुरक्षित होगा तो सभी भारतवासियों के जीवन भी सुरक्षित रह पाएंगे।
वरिष्ठ पत्रकार शिप्रा माथुर ने कहा कि आज आवश्यकता है कि पत्रकार पत्रकारिता के मूल्यों और पत्रकारिता के बदलते स्वरूप को पहचाने तभी सार्थकता है। उन्होंने पत्रकारों को क्षेत्र के विशेषज्ञ द्वारा लिखे गए शोध का अध्ययन करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

विशिष्ट अतिथि इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह पचार ने महाभारत काल में पंचांग को और शेरशाह सूरी के काल में वाक्या को पत्रकारिता का ही प्रारंभ स्वरूप बताया और साथ ही आवश्यकता जताई कि पत्रकारों की एक पहचान के लिए वकीलों और डॉ की तर्ज पर ही ड्रेस कोड लागू होना चाहिए ताकि इस प्रोफेशन पत्रकारिता को भी सम्मानजनक पहचान प्राप्त हो सके।
संगठन के प्रदेश अध्यक्ष उपेन्द्र सिंह राठौड़ ने संगठन की गतिविधियों पर विस्तार पूर्वक कहा कि इस बार संगठन प्रदेश की समस्त 200 विधानसभाओं में प्रमुख दलों के प्रत्याशियों से मिलकर यह लिखित आश्वासन लेने की बात कही जिसमें वह पत्रकारों को आश्वस्त करेंगे कि जीतने के पश्चात वह विधानसभा में पत्रकारों से जुड़े विषयों को उठाएंगे।

समारोह में वरिष्ठ पत्रकार अमित भट्ट , प्रेस क्लब के अध्यक्ष राधा रमण शर्मा , जयपुर जिला अध्यक्ष अशोक शर्मा ने भी सम्बोधित किया।

समारोह का मंच संचालन पिंक सिटी प्रेस क्लब के पूर्व महासचिव रघुवीर जांगिड़ ने किया गया। अंत में वरिष्ठ पत्रकार एवं संगठन के सलाहकार शंकर नागर ने अतिथियों के साथ ही जिलों से आए सभी पत्रकारों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार