आप यहाँ है :

ज़ी बिज़नेस पर अनिल सिंघवी का अंदाज़ सबको भा रहा है

‘Zee समूह’ के बिजनेस न्यूज चैनल ‘ZEE बिजनेस’ (ZEE Business) को पिछले दिनों के दौरान अपनी पहुँच बढ़ाई और यह लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

मार्केटिंग के साथ ही चैनल का अपने कार्यक्रमों पर भी काफी फोकस है। वित्तीय वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही (Q4 17-18) में इस चैनल का औसत मार्केट शेयर 23 प्रतिशत था, जो वर्ष 2018-19 की तीसरी तिमाही (Q3 18-19) में बढ़कर 35 प्रतिशत से ज्यादा हो गया है।

इस बारे में Zee Business के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी का कहना है, ‘कंज्यूमर और क्रेडिबिलिटी को ध्यान में रखते हुए चैनल ने प्रोग्रामिंग पर खास ध्यान दिया है। हमारा उद्देश्य बिजनेस न्यूज एनालिसिस के द्वारा अपने व्युअर्स के लिए बिजनेस से जुड़ीं खबरें उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही हमने इंस्टैंट प्रॉफिट मेकिंग टिप्स जैसे सेगमेंट भी पेश किए हैं। इनका फोकस छोटे और नए ट्रेडर्स पर रखा गया है, ताकि वे स्टॉक मार्केट में आसानी से काम कर सकें। हम लोगों की सेविंग की आदतों को इंवेस्टमेंट की तरफ ले जाने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि वे अपने वित्तीय एजेंडे को पूरा कर सकें।‘

चैनल ने कुछ नई और सफल पहल जैसे- ‘Aaj Ke 2000’ (इस सेगमेंट को ऐसे ट्रेडर्स के लिए प्लान किया गया है जो सीमित पैसे में लाभ कमाना चाहते हैं), ‘Investment Gurukul’ (स्टॉक मार्केट में कामकाज कैसे होता है, व्युअर्स को बताया जाता है), ‘F&O Ki Pathshala’ (ट्रेडर्स को आसान भाषा में ट्रेडिंग के बारे में बताया जाता है) और ‘Desh ki Baat’ (प्राइम टाइम में खास स्टाइल में पॉलिटिकल डिबेट शो कराया जाता है) शामिल हैं। ये सभी शो/सेगमेंट थोड़े समय में ही लोकप्रिय हो चुके हैं और इन्होंने चैनल को काफी आगे बढ़ाया है।

अपने नए मार्केट कैंपेन के बारे में ‘जी मीडिया कॉरपोरेशन लिमिटेड’ (ZMCL) के मार्केटिंग हेड सुजीत मिश्रा का कहना है, ‘अपनी प्रोग्रामिंग और कम्युनिकेशन को लगातार मजबूत कर जडी बिज़नेस अपने दर्शकों और भागीदारों के साथ अपने संबंधों को मजबूती देना जारी रखेगा। हमारा कंटेंट काफी अच्छा है और इसमें हमने बेहतर बिजनेस न्यूज विश्लेषण भी शामिल किया है। हमारी व्युअरशिप में शानदार बढ़ोतरी इस बात का प्रतीक है कि व्युअर्स के बीच हमारा भरोसा बढ़ रहा है और हमारे कैंपेन सफल हो रहे हैं।’

चैनल ने पिछले दिनों मॉरीशस टूरिज्म के साथ पार्टनरशिप में कुछ स्पेशल शो जैसे- ज़ी बिज़नेस ट्रैवल अवार्ड्स (Zee Business Travel Awards) और एसएपी ( ‘SAP’ ) के साथ डे्र ड्रीम अवार्ड्स (‘Dare to Dream Awards’) शुरू किए, जो काफी सफल रहे। चैनल अपने दर्शकों के लिए बेहतर सामग्री और विश्लेषण के के साथ ही विशेषज्ञों की सेवाएं उपलब्ध कराने की कवायद में लगा हुआ है।

साभार- http://www.samachar4media.com/ से

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top