Tuesday, June 18, 2024
spot_img
Homeमीडिया की दुनिया से'आयुर्वेद दिवस' दुनिया भर के 100 देशों में मनाया जाएगा

‘आयुर्वेद दिवस’ दुनिया भर के 100 देशों में मनाया जाएगा

इस वर्ष आयुर्वेद दिवस दुनिया भर के लगभग 100 देशों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाएगा। ‘वन हेल्‍थ के लिए आयुर्वेद’ की थीम पर ‘आयुर्वेद दिवस’ का मनाया जाना एक वैश्विक कार्यक्रम होगा और इसे सफल बनाने के लिए आयुष मंत्रालय को देश के सभी मंत्रालयों का सहयोग मिलेगा। आयुष मंत्रालय ने 10 नवंबर 2023 को धन्वंतरि जयंती के अवसर पर मनाए जाने वाले ‘आयुर्वेद दिवस’ के सफल आयोजन के लिए आज विभिन्न मंत्रालयों की एक बैठक बुलाई। आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आयुर्वेद दिवस को हमारे प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप देश के सभी मंत्रालयों के परस्‍पर सहयोग और सहायता से एक राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में आयोजित किया जाना चाहिए।

बैठक में विभिन्न मंत्रालयों के प्रतिनिधि अधिकारियों ने ‘आयुर्वेद दिवस’ को बेहद सफल बनाने के लिए आयुष मंत्रालय के साथ अपने विचार साझा किए। मुख्य रूप से गृह, संस्कृति, विदेश, जनजातीय, जल संसाधन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, सीएसआईआर आदि मंत्रालयों और विभागों ने अपने विचार साझा किए और कहा कि हमें डिजिटल प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करके और विभिन्न सहभागितापूर्ण गतिविधियों को संगठित कर ‘आयुर्वेद दिवस’ को एक वैश्विक उत्सव बनाना चाहिए। ‘आयुर्वेद दिवस’ को सफल बनाने के लिए सभी मंत्रालयों ने आयुष मंत्रालय के साथ अपनी-अपनी भागीदारी के बारे में चर्चा की।

आयुष सचिव ने कहा कि हमें ‘प्रतिदिन सभी के लिए आयुर्वेद’ के संदेश के साथ आयुर्वेद दिवस के तीन मुख्य बिंदुओं ‘छात्रों के लिए आयुर्वेद, किसानों के लिए आयुर्वेद, सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद’ पर ध्यान केंद्रित करना होगा। आयुर्वेद दिवस का उद्देश्य आयुर्वेद का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रचार और प्रसार करना तथा मानव जाति, पशुओं, पौधों और पर्यावरण के कल्याण के लिए इसे वैश्विक परिदृश्य में स्थापित करना है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार