आप यहाँ है :

ऑनलाइन खरीदें 12 और 330 रुपए का बीमा, बैंकों ने शुरू की नई सुविधा

 मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई 12 और 330 रुपए के बीमा कवर के लिए अब आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है। 12 रुपए सालाना प्रीमियम वाली प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और 330 रुपए सालाना प्रीमियम वाले प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना को आप नेटबैंकिंग के जरिए ऑनलाइन ले सकते हैं। भारतीय स्‍टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, आईडीबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक बैंक आदि के नेटबैंकिंग में लॉग-इन करने के बाद मिनटों में ये पॉलिसी ली जा सकती है। सबसे बड़ी बात है कि पॉलिसी नंबर भी हाथों-हाथ जारी कर दिया जाएगा।
इससे पहले बैंकों ने इन दोनों योजनाओं का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को एसएमएस करना शुरू किया था। इस पक्रिया में एसएमएस के जरिए नॉमिनी का नाम एक निर्धारित नंबर पर भेजना पड़ता था। जिसके बदले में बैंक एसएमएस के जरिए ग्राहकों से नजदीकी शाखा से संपर्क करने की सलाह देते हैं। नेटबैंकिंग में ऐसा कोई झंझट नहीं है।
बैंकों ने आसान बनाई सस्‍ते बीमा की राह
नेटबैंकिंग के जरिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा लेना काफी आसान हो गया है। इन दोनों बीमा कवर के लिए सिर्फ आपको नेटबैंकिंग में लॉग-इन करना है और मेन्‍यू में शामिल इन योजनाओं पर क्लिक करना है। शर्तों को स्‍वीकार करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका बीमा हो जाएगा। कई बैंक तुरंत ही रसीद भी जारी कर देते हैं जिस पर आपका पॉलिसी नंबर होता है। इसके प्रीमियम के पैसे आपके बैंक खाते से कटते हैं।
एसबीआई और कुछ अन्‍य बैंकों ने इसके लिए सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम नाम से एक अलग ही लिंक बनाया है। जबकि, आईडीबीआई और कुछ अन्‍य बैंकों के नेटबैंकिंग के डैशबोर्ड पर ही इन दोनों बीमा योजनाओं का विकल्‍प आता है।
इन दोनों योजनाओं की क्‍या है खासियत
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक दुर्घटना बीमा है। इसके अंतर्गत 12 रुपए के सालाना प्रीमियम पर दो लाख रुपए का दुर्घटना और विकलांगता बीमा उपलब्‍ध कराया जाता है। इस योजना का लाभ 18-70 साल तक के व्‍यक्ति ले सकते हैं। दुर्घटना में मृत्‍यु के अलावा पूर्ण विकलांगता यानी दोनों हाथ या दोनों आंख या दोनों पैर के स्‍थाई रूप से नाकाम होने पर दो लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा। आंशिक विकलांगता की दशा में यह राशि एक लाख रुपए की होगी।
प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना सस्‍ते में जीवन बीमा उपलब्‍ध कराती है। इसका सालाना प्रीमियम 330 रुपए है जिसके एवज में दो लाख रुपए का कवर दिया जाता है। 18 से 50 साल तक की आयु वाले व्‍यक्ति यह बीमा ले सकते हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा कवर 55 साल की उम्र में समाप्‍त हो जाता है।
कोई भी ले सकता है यह बीमा कवर
बीमा कवर लेने के लिए जरूरी है कि बैंक में आपका अकाउंट हो। यह मायने नहीं रखता कि आपके पास पहले से कोई बीमा पॉलिसी है या नहीं। देश का कोई भी नागरिक इन बीमा पॉलिसियों का लाभ उठा सकता है। हालांकि सस्ता बीमा खरीदने का विकल्प केवल एक खाते पर भी मिलता है।

साभार- दैनिक भास्कर से 

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top