Tuesday, April 16, 2024
spot_img
Homeधर्म-दर्शनभुवनेश्वर श्रीवाणीक्षेत्र जगन्नाथ मंदिर के चंदन तालाब में आरंभ हुई चंदनयात्रा

भुवनेश्वर श्रीवाणीक्षेत्र जगन्नाथ मंदिर के चंदन तालाब में आरंभ हुई चंदनयात्रा

भुवनेश्वर श्रीवाणीक्षेत्र जगन्नाथ मंदिर के चंदन तालाब में 23 अप्रैल को अक्षय तृतीया की शाम जगन्नाथ भगवान की विजय प्रतिमा तथा अन्य देवी-देवताओं की चंदनयात्रा आरंभ हुई। मंदिर के रत्नवेदी से भगवान जगन्नाथ की विजय प्रतिमा मदन मोहन,रामकृष्ण,लक्ष्मी,सरस्वती,बलराम,पंचपाण्ड्व,लोकनाथ,मार्कण्डेय,नीलकण्ठ,कपालमोचन और जंमेश्वर आदि को एक शोभायात्रा के बीच हरिबोल तथा जय जगन्नाथ के जयघोष के बीच चंदन तालाब लाया गया और उन्हें नौकाविहार के लिए आरुढ किया गया।

कीट-कीस के प्राणप्रतिष्ठाता,कंधमाल लोकसभा सांसद एवं वाणीक्षेत्र जगन्नाथ मंदिर के प्राणप्रतिष्ठाता प्रो.अच्युत सामंत द्वारा उस नौका पर छेरापंहरा किया गया। साथ ही साथ उन्हें चंदन तालाब में नौका विहार कराया गया। अवसर पर जगन्नाथ भजन गायकी मण्डली द्वारा जगन्नाथ के नौकाविहार से संबंधित तथा उनकी जलक्रीडा से संबंधित सुंदर-सुंदर भजन का गायन हुआ।सभी ने आयोजित भजन समारोह का आनंद उठाया।अंत में शर्बत तथा फल प्रसाद सभी ने ग्रहण किया।प्रो. सामंत ने पूजकों तथा ब्राह्मणों को वस्त्रदान दिया।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार