ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में अहिंसा दिवस और स्वच्छता अभियान

भोपाल। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में घोषित किया गया है, इस अवसर पर माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में भी विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए। विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों, शिक्षकों और अधिकारियों, कर्मचारियों ने मिलकर अपने परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया। संस्थान के सभागार में एक विशेष कार्यक्रम में महात्मा गांधी के शांति, अहिंसा और स्वच्छता के सूत्रों को अंतरात्मा से धारण करने का संकल्प लिया गया। इसके लिए संस्थान के संबद्ध अध्ययन संस्थाओं के निदेशक श्री दीपक शर्मा ने छात्रों, शिक्षकों और स्टाफ को शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में कुलाधिसचिव श्री लाजपत अहूजा ने गांधीजी के आदर्शों को ईमानदारी से आत्मसात करने की प्रेरणा दी। इससे पहले संस्थान के कुलसचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी ने स्वच्छता को एक वैयक्तिक कर्तव्य के रूप में समझाते हुए स्वच्छता अभियान की रुपरेखा से अवगत कराया। कार्यक्रम में बापू को उनके प्रिय भजन ‘’वैष्णव जन…’” से याद किया गया, जिसे छात्र अभिषेक दुबे ने गाया। स्वच्छता अभियान के प्रभारी डॉ. रामदीन त्यागी ने कार्यक्रम का संचालन किया और कार्यालय अधीक्षक श्री आदित्य जैन ने आभार व्यक्त किया।

स्वच्छता अभियान के प्रचार-प्रसार और लोगों में स्वच्छता की भावना को बढ़ावा देने के लिए पिछले दिनों विश्वविद्यालय स्तर पर स्लोगन लेखन और चित्रकला प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में विजेता विद्यार्थियों को पुरुस्कार भी प्रदान किए गए। स्लोगन प्रतियोगिता में राहुल बंसल प्रथम, शशांक पटेरिया द्वितीय, और देवेश कुमार तृतीय स्थान प्राप्त किया। चित्रकला प्रतियोगिता में राहुल बंसल प्रथम, रिया मौर्य द्वितीय एवं वंदना तिवारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

डॉ. पवित्र श्रीवास्तव
निदेशक-जनसंपर्क

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top