आप यहाँ है :

डॉ.सिंघल की पुस्तक पर्यटन और संग्रहालय का विमोचन

कोटा / जिला कलेक्टर उज्ज्वल राठौर ने सोमवार को उनके कक्ष में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक डॉ.प्रभात कुमार सिंघल की पर्यटन के क्षेत्र में 16 वीं पुस्तक ” पर्यटन और संग्रहालय” का विमोचन किया।

जिला कलेक्टर उज्ज्वल राठौर ने कहा कि संग्रहालय पर्यटकों को एक ही जगह पर क्षेत्र विशेष के इतिहास,कला और संस्कृति की पर्यटकों को जानकारी देने का अच्छा माध्यम हैं। उन्होंने कहा कि संग्रहालय समाज में सामाजिक,सांस्कृतिक और आर्थिक सम्बन्धों की स्थापना में योगदान देकर विभिन्न संस्कृतियों, राष्ट्रीय परम्पराओं और सांस्कृतिक विरासत के अध्यन को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कलेक्टर राठौड़ ने कहा कि कोटा जैसी जगह पर को की राजधानी भी नहीं है रह कर लेखक ने देश – प्रदेश के संग्रहालयों पर काफी परिश्रम से कार्य किया है। ये पर्यटन के विविध पहलुओं पर निरन्तर लिख रहे हैं जो अपने आप में महत्वपूर्ण हैं।

इस अवसर पर लेखक डॉ.सिंघल ने बताया कि 161पृष्ठों की पुस्तक में राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर सहित देश के करीब 90 प्रमुख संग्रहालयों में संग्रहित सामग्री के बारे में सचित्र जानकारी देने का प्रयास किया गया है। प्राक्कथन सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक बाल मुकुंद ओझा ने लिखा है। पुस्तक का प्रकाशन वीएसआरडी एकेडमिक पब्लिशिंग, मुंबई द्वारा आकर्षक कलेवर में किया गया हैं। यह पुस्तक अमेजॉन और फिलपकार्ट पर उपलब्ध है।

इस अवसर पर सूचना एवम जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक हरिओम गुर्जर, पूर्व सहायक निदेशक घनश्याम वर्मा, पूर्व पुस्तकालयाध्यक्ष सूचना केंद्र हेमन्त पाराशर,
एडवोकेट अख्तर खान ‘ अकेला ‘, राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय के संभागीय अधीक्षक डॉ.दीपक कुमार श्रीवास्तव, पत्रकार हेमंत शर्मा, के. डी.अब्बासी, एस.आर.खिलजी, जगदीश हुप्ता एवं पंकज पारिख आदि मौजूद थे।

पूर्व आईंएएस डॉ.धर्मेद्र भटनागर, आर.सी.जैन, कोटा के अहिंसा प्रकोष्ठ के समन्वयक पंकज मेहता, पूर्व अध्यक्ष नगर विकास न्यास रविन्द्र त्यागी, पूर्व महापौर नगर निगम श्रीमती सुमन श्रंगी, समाज सेवी श्रीमती प्रसन्ना भंडारी, एडवोकेट महेश वर्मा, मनोरोग चिकित्सक डॉ. एम.एल.अग्रवाल, सर्जन डॉ.रामावतार अग्रवाल, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.अमित गोयल, डॉ.रुचि गोयल,राजकीय संग्रहालय अधीक्षक , पर्यटन अधिकारी संदीप श्रीवास्तव, इतिहासविद फिरोज अहमद, पत्रकार शैलेंद्र कुमार माथुर, जग्गो सिंह, सुनील माथुर, अखिलेश बेकरी, श्याम रोहिड़ा,
हेमन्त शर्मा,एस. आर.खिलजी सहित अनेक गणमान्य नागरिकों ने डॉ.सिंघल को पुस्तक लेखन के लिए शुभकामनाएं एवं बधाई प्रेषित की हैं।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग राजस्थान के अनेक पूर्व और वर्तमान अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित, गुरुग्राम, दिल्ली,मुंबई,भीलवाड़ा,जयपुर,देहरादून,कोलकाता, देवबंद,उदयपुर,जोधपुर आदि जगहों से भी कई मित्रों,लेखकों,पत्रकारों एवं शुभचिंतकों ने डॉ.सिंघल को बधाइयां दी हैं।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top